scriptराष्ट्रवाद की दिशा में सरकार का बड़ा कदम, देश के 75 रेलवे स्टेशनों पर लगेगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा | Government Order to install 100-ft tall national flag 75 busiest railway stations | Patrika News

राष्ट्रवाद की दिशा में सरकार का बड़ा कदम, देश के 75 रेलवे स्टेशनों पर लगेगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

Published: Nov 13, 2018 05:24:18 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

बताया जा रहा है कि जिन 75 रेलवे स्टेशनों को इसके लिए चुना गया है उनकी सालाना आमदनी 50 करोड़ के करीब है और सभी को ए-1 कैटेगिरी में रखा जाता है।

Tiranga

26 january 2019 bhashan song dance

नई दिल्ली। लोगों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से और इंडियन रेलवे की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया है। सरकार ने रेलवे को निर्देश दिए हैं कि देश के सभी ए-1 कैटेगिरी वाले रेलवे स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचा तिरंगा लगाया जाए। इसके लिए 75 रेलवे स्टेशनों का चयन कर भी लिया गया है। आपको बता दें कि सरकार ने इससे पहले सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान के गायन को अनिवार्य कर दिया था, जिसके बाद उस पर खूब बहस हुई थी। आखिर में सुप्रीम कोर्ट ने उसकी अनिवार्यता को खत्म कर दिया था।

ए-1 कैटेगिरी वाले 75 स्टेशनों पर लगेगा 100 फीट लंबा तिरंगा

जानकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने पिछले महीने ही ये सर्कुलर जारी कर दिया है कि देश के 75 रेलवे स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया जाएगा। बताया जा रहा है कि जिन 75 रेलवे स्टेशनों को इसके लिए चुना गया है उनकी सालाना आमदनी 50 करोड़ के करीब है और सभी को ए-1 कैटेगिरी में रखा जाता है। निर्देश आने के बाद तिरंगा लगाने के लिए बस सही स्थानों की खोज की जा रही है। इस काम को पूरा करने की आखिरी तारीख भी सरकार ने निर्धारित कर दी है। सरकार ने संबंधित विभागों को इस काम को करने की 31 दिसंबर 2018 तक की डेडलाइन दी है।

मुंबई के सात रेलवे स्टेशन हैं शामिल

रेलवे बोर्ड द्वारा चयनित 75 रेलवे स्टेशनों में मुंबई के सात रेलवे स्टेशन हैं। मुंबई में ए-1 कैटेगिरी के सात रेलवे स्टेशन हैं, जिनमें सीएसएमटी, लोकमान्य तिलक टर्मिनस कुर्ला, दादर, ठाणे और कल्याण रेलवे स्टेशन का नाम शामिल है। इसके अलावा मुंबई सेंट्रल, और बांद्रा टर्मिनस का भी नाम शामिल है।

एक राष्ट्रीय ध्वज पर आएगा 9 लाख रुपए का खर्चा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को कलरफुल लाइट से फोकस किया जाएगा। इसके अलावा रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स को इस ध्वज की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक ध्वज पर लाइटिंग और उसकी सुरक्षा पर करीब सरकार 9 लाख रुपए खर्च करेगी।

रेलवे के एक सीनियर अफसर ने बताया है कि सरकार का ये फैसला ‘राष्ट्रवाद के प्रतीक’ योजना की दिशा में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो