Lockdown खत्म होने पर मोदी सरकार कर रही बड़ी तैयारी, ये है आगे का प्लान

  • कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चपेट में पूरा देश
  • 15 मई के बाद दोबारा हो सकता है लॉकडाउन ( Lockdown ) का ऐलान- रिपोर्ट
  • Lockdon को लेकर सरकार का नया प्लान तैयार

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) की जद में इन दिनों पूरी दुनिया है। भारत ( Coronavirus in india ) में भी यह खतरनाक वायरस काफी तेजी से फैलता जा रहा है। 3600 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि 109 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन ( Lockdown ) किया गया है। वहीं, खबर यह आ रही है कि 15 अप्रैल से सरकार चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को खोलने पर विचार कर रही है। लेकिन, चर्चा यह भी है कि कोरोना के प्रसार को तोड़ने के लिए सरकार ने प्लान 'B' भी तैयार किया है। जिसके तहत 15 मई के बाद दोबार लॉकडाउन का ऐलान किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विगत तीन अप्रैल को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की एक मीटिंग हुई है। इस बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी के साथ-साथ 16 और सदस्य भी थे। बैठक में कोरोना संक्रमण को तोड़ने पर चर्चा की गई। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार का मानना है कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए लगभग 40 प्रतिशत क्रिटिकल केयर इक्विप्मेंट की जरूरत है। लेकिन, जब तक हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर हालात को संभाल रहा है, तब तक ज्यादा चिंता की बात नहीं है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार 15 अप्रैल से लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटा सकती है। लेकिन, इस दौरान जरूरी चीजों की आपूर्ति पहले की तरह होती रहेगी। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल में किया जाना है। कहा गया है कि अगर लॉकडाउन खत्म भी होता है तो भी धार्मिक स्थल, रेस्टोरेंट और मॉल बंद रहेंगे। मॉल में भी केवल जरूरी सामानों की दुकानें खुली रहेंगी। सरकार इस कोशिश में है कि 15 अप्रैल के बाद भी कहीं भी भीड़ न लगे। हालांकि, अभी तक किसी भी चीज पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन, इस दिशा में सरकार विचार कर रही है। वहीं, लॉकडाउन के दौरान गिरती अर्थव्यवस्था पर भी इस बैठक में चर्चा हुई। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ये सभी बातें कोरोना संक्रमितों के मामले कितने आते हैं उसपर निर्भर करेगा।

Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned