scriptहाईवे पर ब्लैकस्पॉट तलाशेगी सरकार, हादसे होंगे कम | Government will explore highway black spot | Patrika News

हाईवे पर ब्लैकस्पॉट तलाशेगी सरकार, हादसे होंगे कम

Published: Aug 18, 2016 07:45:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

गडकरी ने मंत्रालय के रीजनल अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में कहा कि
वे चाहते हैं कि देशभर में ब्लैक स्पॉट जल्द से जल्द हटा दिए जाए

Nitin Gadkari

Nitin Gadkari

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने देश में सड़क हादसों को रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सड़क हादसों को कम करने के लिए नितिन गडकरी राष्ट्रीय राजमार्गों पर ब्लैक स्पॉट्स (दुर्घटना की आशंका वाले क्षेत्र) की एक सूची बनाएंगे।

खराब सड़कें ले रहीं लाखों जान
दुनिया में सबसे ज्यादा सड़क हादसे भारत में होते हैं। इनमें से ज्यादातर हादसे खराब सड़कों की वजह से होते हैं। मंत्रालय 4 साल में इन्हें आधा करना चाहता है।

जयपुर में भी 36 डेंजर प्वाइंट
ट्रैफिक पुलिस ने राजधानी जयपुर में भी सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए डेंजर प्वाइंट छंटवाए थे। राजधानी में 36 डेंजर प्वाइंट बताए गए थे, जहां अधिक दुर्घटनाएं होना बताया गया। इनमें कुछ स्थानों को पुलिस ने दूरुस्त करवाया है।

चिन्हित किए स्पॉट
गडकरी ने मंत्रालय के रीजनल अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में कहा कि वे चाहते हैं कि देशभर में ब्लैक स्पॉट जल्द से जल्द हटा दिए जाए। उसी का जायजा लेने के लिए गडकरी ने यह बैठक बुलाई थी ताकि एक योजना बनाकर प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार की जा सके। गडकरी ने इस बैठक में कहा कि अधिकारी फाइलों को इधर से उधर पहुंचाने में अपना समय व्यर्थ ना करें।

मंत्रालय के देश भर के रीजनल अधिकारियों को और ज्यादा अधिकार दिए जाएंगे, ताकि वह देश में जो भी सड़क दुर्घटना क्षेत्र हैं, ब्लैक स्पॉट हैं, उन्हें ठीक करने के लिए अपने स्तर पर योजनाएं अप्रूव कर सकें।
नितिन गडकरी, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो