script20 अरब यूनिट बिजली बचाने के लिए केंद्र सरकार उठाएगी ये कदम | Government will take steps to save 20 billion units of electricity | Patrika News

20 अरब यूनिट बिजली बचाने के लिए केंद्र सरकार उठाएगी ये कदम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2018 10:05:31 pm

Submitted by:

mangal yadav

ऊर्जा मंत्रालय भविष्य में एयर कंडीशनर (एसी) के लिये तापमान का सामान्य स्तर 24 डिग्री तय कर सकता है।

air conditioner

Ignore rules in Government offices for air conditioner

नई दिल्लीः केंद्रीय बिजली मंत्रालय जल्द ही बड़ा फैसला कर सकता है। ऊर्जा मंत्रालय भविष्य में एयर कंडीशनर (एसी) के लिये तापमान का सामान्य स्तर 24 डिग्री तय कर सकता है। मंत्रालय इस फैसले से न सिर्फ बिजली की बजत होगी बल्कि लोगों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने शुक्रवार को बताया कि इससे देश भर में सालाना 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी। उन्होंने कहा कि एसी में तापमान ऊंचा करने से बिजली की खपत में छह फीसदी की कमी आती है।

ये भी पढ़ें- पत्रिका की बदौलत जीवन में पहली बार लेंगे एसी की ठंडी हवा
ऊर्जा मंत्री ने की प्रमुख कंपनियों के साथ बैठक
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने इस मुद्दे पर एयर कंडीशनर(एसी) बनाने वाली प्रमुख कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मंत्री ने उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर शरीर का सामान्य तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस होता है लेकिन होटल, व्यवसायिक संस्थानों और दफ्तरों में एसी का तापमान 18 से 21 डिग्री रखा जाता है। कभी-कभी तो एसी का तापमान 16 डिग्री भी रखा जाता है। आरके सिंह ने बैठक में मौजूद आधिकारियों से कहा कि इससे स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता और लोगों को कई तरफ की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है।
कई देशों में बने हैं नियम
एसी से बिजली बचाने के लिए विश्व के कई देशों में नियम भी बने हुए हैं। जापान समेत कई देशों में एसी का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रखने के लिए नियम बनाए गये हैं। ऊर्जा मंत्रालय बिजली बचाने के लिए जागरुकता अभियान भी चलाएगा और सर्वे में इसको लेकर लोगों की राय भी जानी जाएगी। बता दें कि अगर ग्राहक सरकार के इस फैसले को मानते हैं तो देश भर में हर साल 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी। बता दें कि अभी देश में केवल 6 फीसदी घरों में एसी का इस्तेमाल हो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो