script

टीबी-कैंसर का इलाज हुआ सस्ता, 42 दवाओं के दाम 15% घटे

Published: Jun 28, 2016 09:41:00 am

मरीजों को बड़ी राहत देते हुए नेशनल फॉर्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने 42 जरूरी दवाइयों के दाम घटा दिए हैं

medicines

medicines

नई दिल्ली। मरीजों को बड़ी राहत देते हुए नेशनल फॉर्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने 42 जरूरी दवाइयों के दाम घटा दिए हैं। जिनके दाम 15 फीसदी तक कम हुए हैं, उनमें ट्युबरक्लोसिस, कैंसर, कार्डियक डिजीज, अस्थमा, एपिलैप्सी, ऑर्थराइटिस और डिप्रेशन की दवाइयां शामिल हैं। एनपीपीए ने डीपीसीओ 2013 के तहत 12 दवाइयों के रिटेल प्राइस भी तय किए हैं। इसके अलावा एनपीपीए ने आईवी फ्लूड के 32 शिड्यूल्ड फॉर्मुलेशन पैक के दाम फिक्स किए हैं।

एनपीपीए ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि 45 जरूरी दवाइयों के दाम तय किए गए हैं। इनमें 42 दवाइयों के दाम 15 फीसदी तक कम किए गए हैं। तथा 12 दवाइयों के रिटेल प्राइस भी तय किए गए हैं। साथ ही आईवी फ्लूड के 32 शिड्यूल्ड फॉमुर्लेशन पैक के दाम फिक्स किए हैं या रिवाइज किए गए हैं।

हाल ही में 56 जरूरी दवाइयों की कीमतें भी हुई थीं तय
कुछ ही समय पहले सरकार ने कैंसर, डायबिटीज, बैक्टीरिया इन्फेक्शन और ब्लड प्रेशर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 56 जरूरी दवाइयों की कीमत तय की थी। इनके दाम औसतन करीब 25 फीसदी तक कम किए गए थे। अब 42 अन्य दवाओं के दाम घटाने से मरीजों को और भी अधिक राहत मिल सकेगी।

सिर्फ कर सकेंगे 10 फीसदी बढ़ोतरी
एनपीपीए ने कहा है कि दवा कंपनियों को इन दवाओं की कीमत में साल में 10 फीसदी तक की ही बढ़ोतरी करने की इजाजत होगी। अगर दवा मेन्युफैक्चरर्स सीलिंग प्राइस तथा नियमों का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें अतिरिक्त वसूली गई कीमत ब्याज समेत जमा करानी पड़ेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो