scriptटायरों को रेटिंग देने के लिए सरकार ने बनाया नया पैनल, अब बेस्ट Tyre चुनने में ग्राहकों को मिलेगी मदद | Govt Will Give Ratings To Vehicles Tyres On Low Fuel Consumption Base | Patrika News

टायरों को रेटिंग देने के लिए सरकार ने बनाया नया पैनल, अब बेस्ट Tyre चुनने में ग्राहकों को मिलेगी मदद

Published: Aug 31, 2020 01:39:09 pm

Submitted by:

Soma Roy

Tyres Rating : टायरों की गुणवत्ता जांचने के लिए सरकार की ओर से गठित खास पैनल इन्हें रेटिंग्स देगी
ईंधन की खपत कम करने एवं अन्य मानकों के चलते इस व्यवस्था को अमल में लाया जा रहा है

tyres1.jpg

Tyres Rating

नई दिल्ली। प्रोडक्ट की गुणवत्ता (Quality Of Prooduct) के लिए जैसे आईएसआई मार्क और सोने की शुद्धता के लिए हॉल मार्क का होना जरूरी है। ठीक वैसे ही अब टायरों की क्वालिटी (Tyre Quality) पता करने के लिए उनकी रेटिंग जरूरी होगी। इसके लिए एक खास पैनल का गठन किया गया है। जिसमें ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई), भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), सड़क परिवहन मंत्रालय और राजमार्ग और ऑटोमोबाइल परीक्षण एजेंसियों को शामिल किया गया है। टायरों की रेटिंग्स रोलिंग प्रतिरोध, ईंधन बचाने की क्षमता और ड़क पर टायर की ब्रेकिंग क्षमता पर आधारित होंगी। इससे ग्राहकों को भी बेस्ट टायर चुनने में मदद मिलेगी।
भारत में अलग-अलग कंपनियों की ओर से बनाए जा रहे टायरों में कौन-सा सबसे अच्छा और मानक के अनुसार है इस बात का पता लगाने के लिए सरकार ने रेटिंग व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया है। मौजूदा समय में टायर की क्षमता जांचने के लिए बहुत ही कम एजेंसी हैं। ऐसे में सरकार ने देश के अलग अलग हिस्सों में जांच सेंटर बनाए जाने की भी बात कही है। इनमें टायरों की ईंधन खपत, ग्रिप नापने के साथ ही दूसरी चीजों के आधार पर इसकी रेटिंग तय की जाएगी। इस प्रक्रिया से ग्राहकों को सही और गलत के बीच चयन करने में आसानी होगी।
परिवहन क्षेत्र में ईंधन खर्च को कम करने के लिए सरकार लगातार नए-नए तरीके आजमा रही है। पहले जहां बीएस-4 वाहनों को बंद करने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को अपनाने पर जोर दिया गया। वहीं ईंधन बचाने और गाड़ी की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए टायरों की गुणवत्ता को सुधारने पर भी बल दिया जा रहा है। इसी के चलते रेटिंग प्रणाली शुरू की जा रही है। इससे कस्टमर को पता होगा कि उनकी गाड़ी कितना फ्यूल यूज कर रही है और इसकी लाइफलाइन कब तक रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो