scriptइस दिवाली बनकर तैयार नहीं हो पाएंगे ग्रीन पटाखे : हर्षवर्धन | Green crackers will not be ready by this Diwali: Harsh Vardhan | Patrika News

इस दिवाली बनकर तैयार नहीं हो पाएंगे ग्रीन पटाखे : हर्षवर्धन

Published: Oct 30, 2018 02:29:00 pm

Submitted by:

Subhash Raj

ग्रीन पटाखे की उपलब्धता को लेकर पर्यावरण मंत्री ने दूसरे मंत्रालय के पाले में डाली गेंद

Green Crackers

इस दिवाली बनकर तैयार नहीं हो पाएंगे ग्रीन पटाखे : हर्षवर्धन

नई दिल्ली। अगर इस बार दिवाली में आप पटाखे छोडऩा चाहते हों तो यह संभव नहीं हो पाएगा। दिवाली में सिर्फ नौ दिन बचे हैं और केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन कह रहे हैं कि ऐसे पटाखे कब तक बनकर तैयार होंगे, इसकी कोई समय सीमा उन्हें पता नहीं। इसकी जिम्मेदारी उन्होंने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत चलने वाले पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) पर डाल दी है। जबकि पेसो की ओर से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा रहा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को ग्रीन पटाखों को ले कर प्रेस कांफ्रेंस बुलाई। उन्होंने नागपुर स्थित अपने अधीन आने वाले राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (नीरी) के अधिकारियों को भी इसमें बुलाया। लेकिन उन्होंने कहा कि इस दिवाली पटाखेे नहीं चल सकेंगे। आखिर ग्रीन पटाखे कब तक तैयार हो पाएंगे, यह पूछने पर उन्होंंने इसकी जिम्मेदारी पेसो पर डाल दी। इस दौरान उन्होंने ग्रीन पटाखों के फार्मूले का एलान जरूर किया। उन्होंने दावा किया कि ग्रीन पटाखे तैयार हुए तो ये आम पटाखों के मुकाबले पच्चीस से तीस फीसदी कम प्रदूषण करेंगे।

कब बनेंगे मानक, कब मिलेगा लाइसेंस!
पेसो की ओर से ग्रीन पटाखों के मानक तय किए जाने या पटाखा बनाने वाले फैक्ट्रियों को लाइसेंस देने के बारे में अब तक कुछ नहीं कहा जा रहा। केन्द्रीय वाणिज्य एवम उद्योग मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी इस संबंध में कोई जानकारी होने से इंकार किया।

दिल्ली सरकार ने जारी की पटाखे फोडऩे की गाइड लाइन

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली सरकार ने पटाखे जलाने के लिए नई
गाइड लाइन जारी की है। गाइड लाइन में कहा गया है कि अपने अपने घरों के सामने पटाखे फोडऩे की अपेक्षा कॉलोनी, मुहल्ले के खुले स्थान पर एकत्रित होकर पटाखे चलाए जाएं।

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की अध्यक्षता में हाल ही हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पटाखे जलाने की जगह चुनने के पहले स्कूल, अस्पताल का ध्यान रखा जाए। सरकारी कालोनियों, ग्रुप हाउसिंग सोसायटी और अवैध कालोनियों में भी तत्काल प्रभाव से खुली जगह तलाशने को कहा गया है। इसके लिए स्थानीय पुलिस की भी मदद लेने को कहा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो