scriptगुजरात: एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जा रहा गांधी नगर रेलवे स्टेशन | Gujarat: Gandhi Nagar railway station being developed like an airport | Patrika News

गुजरात: एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जा रहा गांधी नगर रेलवे स्टेशन

Published: Feb 14, 2020 01:51:03 pm

Submitted by:

Shivani Singh

गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर बनाए जा रहे हैं 300 कमरें
होटल महात्मा मंदिर और हेलीपैड प्रदर्शनी सेंटर के नजदीक
एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात होंगे केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल

gandhi-nagar.jpg

नई दिल्ली। गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्टेशन को हवाईअड्डे की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। इसके लिए गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर हवाईअड्डे की तरह ही सुविधाओं का विकास और सुरक्षा की व्यवस्था की जा रही है। रेलवे के मुताबिक, इस स्टेशन के ठीक ऊपर आलीशान होटल बनाया जा रहा है, जो 300 कमरों का है।

यह भी पढ़ें

पुलवामा बरसी: PM मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा- उनकी शहादत को कभी नहीं भूलेगा देश

यह होटल महात्मा मंदिर और हेलीपैड प्रदर्शनी सेंटर के नजदीक है, जिससे यहां होने वाले सम्मेलनों या लगने वाली प्रदर्शनी में आने वालों के लिए आसानी होगी। यह स्टेशन संभवत: इस माह के अंत तक विकसित हो जाएगा।हवाईअड्डे की तरह ही कोई भी बगैर टिकट के इस स्टेशन में प्रवेश नहीं कर सकता है।

एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जैसे ही रेलवे स्टेशन की सुरक्षा में तैनात रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को कमांडो ट्रेनिंग दी जा रही है। स्टेशन के बाहर पटरियों के दोनों तरफ ऊंची दीवार बनेगी, ताकि दूसरे रास्तों से प्लेटफॉर्म पर कोई प्रवेश न कर पाए। दीवार बनाए जाने का मुख्य उद्देश्य अन्य रास्तों से प्लेटफॉर्म में प्रवेश को रोकना है। स्टेशन और ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

कोलकाता: दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो सेवा की शुरुआत, पीयूष गोयल ने दिखाई हरी झंडी

अहमदाबाद मंडल के एक रेल अधिकारी ने बताया, ‘पश्चिम रेलवे के दो स्टेशनों गांधीनगर और रतलाम में एक्सेस कंट्रोल सिस्टम लगाया जाएगा। इसके जरिए केवल टिकट धारकों को ही परिसर में प्रवेश मिल पाएगा। जैसे हवाईअड्डे में बगैर टिकट कोई प्रवेश नहीं कर पाता, वैसे ही बगैर टिकट के कोई भी इस स्टेशन के प्लेटफार्म पर नहीं पहुंच सकेगा।’
गौरतलब है कि इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन इस स्टेशन के कायाकल्प का काम कर रहा है। जून 2019 से शुरू हुआ काम तेजी से किया जा रहा है। अगले महीने इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो