script

पत्रिका प्रतिष्ठित नाम, गुलाब जी कोठारी मीडिया के भीष्म पितामह : गुजरात सीएम रुपाणी

Published: Jul 03, 2017 02:41:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राजस्थान पत्रिका की पत्रकारिता की सराहना करते हुए कहा कि पत्रिका समूह एक प्रतिष्ठित नाम है और उसके चेयरमैन डॉ. गुलाब कोठारी मीडिया जगत के भीष्म पितामह हैं।

सूरत: मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राजस्थान पत्रिका की पत्रकारिता की सराहना करते हुए कहा कि पत्रिका समूह एक प्रतिष्ठित नाम है और उसके चेयरमैन डॉ. गुलाब कोठारी मीडिया जगत के भीष्म पितामह हैं। वहीं डॉ. गुलाब कोठारी ने मीडिया के बदलते स्वरूप पर चिंता जताई। उन्होंने मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को सरकार के नेक कार्यों में सहयोग देने का वादा किया। गुजरात के सीएम विजय रुपाणी पत्रिका समूह के 10वें आइडिया फेस्ट की-नोट कार्यक्रम में बोल रहे थे। 

‘मीडिया जगत में पतन को लेकर चिंता’
सूरत के पांच सितारा होटल ताज गेटवे के खचाखच भरे हाल में बोलते हुए उन्होंने कहा कि पत्रिका एक बड़ा और प्रतिष्ठित समूह है, लाखों पाठक जुड़े हैं। उन्होंने पत्रिका समूह के कोठारी की मीडिया जगत में पतन को लेकर चिंता को जायज बताते हुए कहा कि मीडिया को खुलकर सच्चाई रखनी चाहिए। जनता की सेवा के मूल्य स्थापित करने का काम पत्रिका बखूबी कर रही है। सीएम रुपाणी ने डॉ. गुलाब कोठारी को पत्रकारिता जगत का भीष्म पितामह बताते हुए कहा कि कोठारी जी ने मीडिया में जिस पतन की बात कही है, वह समाज के लिए गंभीर है। यह सकारात्मक है कि मीडिया जगत की खामियों को कोठारी स्वयं उजागर कर रहे हैं, यह साहस की बात है। जनता ने बार-बार बुलेट पर बैलेट की श्रेष्ठता सिद्ध की है, जो बताता है कि हमारा लोकतंत्र परिपक्व है। स्वस्थ लोकतंत्र के लिए चारों स्तंभ में संतुलन जरूरी है। गुलाब जी की संस्कृति, सामाजिक व्यवस्था तथा राष्ट्रहित की चिंता जायज है। राष्ट्रहित का स्वरूप बदला है। पहले देश के लिए मरना था, अब देश के लिए जीना है। उन्होंने राजस्थान और गुजरात के संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि हम पड़ोसी हैं और सांस्कृतिक रूप से जुड़े हुए हैं। नर्मदा नहर ने इसे और मजबूत किया है।

सरकार के फैसलों को सराहा
इससे पहले पत्रिका समूह के चेयरमेन डॉ. कोठारी ने मुख्यमंत्री रुपाणी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का श्रेष्ठ उत्तराधिकारी बताते हुए कहा कि 11 महीने की अवधि में राज्य सरकार ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। कुछ समय पहले गुजरात आंदोलनरत था, अब गुजरात शांत है। गुजरात की गिनती विकसित राज्यों में होती है। सूरत भी गजब है। यहां के लोग सामाजिक योगदान में पीछे नहीं रहते। उन्होंने राज्य सरकार की नर्मदा योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि विकास का मूल काम यही है। उन्होंने कड़ी शराबबंदी और गोहत्या पर सख्त कानून बनाने की भी सराहना की। उन्होंने मुख्यमंत्री को राज्य के हर सकारात्मक कार्य में सहयोग का आश्वासन दिया। 

पत्रिका सेतु था, है और रहेगा : कोठारी
डॉ. कोठारी ने कहा कि पत्रिका समूह स्पष्ट और मुंह पर सटीक बोलता है। हम न किसी के साथ हैं और न किसी के खिलाफ। हम तटस्थ हैं। सच को सच और झूठ को झूठ बताते हैं। सरकार और जनता के बीच सेतु थे, सेतु हैं और सेतु रहेंगे। देश से राष्ट्रीय मीडिया का स्वरूप खत्म होता जा रहा है। जिस तरह मीडिया उद्यमियों और सरकारों के पक्ष में लामबंद हो रहा है, सच और झूठ का अंतर नहीं रहा। देशहित की अनदेखी करना भी गलत लगता है। मीडिया की स्पर्धा इस हद तक खराब हो गई है कि सब एक-दूसरे को निपटाना चाहते हैं। अब तो मीडिया घराने भी औद्योगिक घरानों में तब्दील हो गए हैं। उद्यमियों ने मीडिया समूहों को भी खरीद लिया है। वैश्विक स्तर पर सरकारों का रुख भी मीडिया को लेकर बदल रहा है। हमारी भूमिका तटस्थ रहनी चाहिए। मीडिया समाज का आइना है। मीडिया समाचारों की गुणवत्ता के आधार पर ही चलेगा। 

फेस्ट में कई बड़ी हस्तियां
पत्रिका की नोट में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से वरुण गांधी, राज्यसभा सांसद डी. राजा, स्वामी ओम पूर्ण स्वतंत्र, राजीव कृष्ण शर्मा, रुज़ान खंबाटा, पाक शरणार्थी जीवराज माहेश्वरी, हीरा उद्यमी लालजी पटेल, 8 50 बिन पिता की बेटियों का क्न्यादान करने वाले महेश सवाणी, गोविंद धोलकिया, टैक्सटाइल उद्यमी प्रमोद चौधरी, वैदिक गणित ज्ञ जय राठौड़, ग्रीन सोल के सीईओ श्रेयांस भंडारी ने अपनी बात रखी। (कासं)

ट्रेंडिंग वीडियो