जिस लड़की को कभी मिली थी रेप की धमकी, टाइम्स ने उसे कहा- नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स

Chandra Prakash

Publish: Oct, 13 2017 08:36:14 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2017 08:43:22 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें
जिस लड़की को कभी मिली थी रेप की धमकी, टाइम्स ने उसे कहा- नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स

'मैं दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट हूं और मैं एबीवीपी से नहीं डरती हूं' इस एक लाइन के बयान के बाद चर्चा में आई गुरमेहर कौर एक बार फिर चर्चा में हैं।

नई दिल्ली। 'मैं दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट हूं और मैं एबीवीपी से नहीं डरती हूं' इस एक लाइन के बयान के बाद चर्चा में आई गुरमेहर कौर एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार ये चर्चा देश ही नहीं विदेशों में भी हो रही है। दरअसल टाइम मैगजीन ने गुरमेहर को नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स फॉर 2017 की लिस्ट में शामिल किया है। टाइम्स मे गुरमेहर को फ्री स्पीच वॉरियर्स के लिए इस लिस्ट में जगह दी है।

Gurmehar Kaur

स्टूडेंट एक्टिविस्ट और दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई करने वाली गुरमेहर कौर जम्मू कश्मीर में शहीद एक सैनिक की बेटी हैं। टाइम मैगजीन में शामिल होने पहले गुरमेहर कई वजहों से प्राइम टाइम की हॉट टॉपिक बन चुकी थी। सोशल मीडिया पर लंबे समय तक ट्रेंड करती रही।


आइए आपको बताते हैं गुरमेहर कौर से जुड़े कुछ विवाद, जिसकी वजह से वो ट्रोल भी हुई और उन्हें सराहा भी गया।

Gurmehar Kaur

एबीवीपी के खिलाफ छेड़ा मुहिम

फरवरी 2017 में दिल्ली के रामजस कॉलेज में एबीवीपी और स्टूडेंट्स के बीच विवाद हुआ था। इसके बाद गुरमेहर ने #StudentsAgainstABVP के नाम से सोशल मीडिया पर मुहिम छेड़ दी थी। इस दौरान उन्होंने दो वीडियो जारी किया था।


एक वीडियो में गुरमेहर कौर प्लेकार्ड्स दिखाती हुई नजर आई थी। इस प्ले कार्ड्स पर लिखा था 'मैं दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट हूं और मैं एबीवीपी से नहीं डरती हूं'। मैं अकेले नहीं हूं, भारत का हर स्टूडेंट मेरे साथ है। देखते ही देखते यह वीडियो वायरल हो गया। कई स्टूडेंट्स ग्रुप गुरमेहर के समर्थन में सड़कों पर उतर आए थे।

Gurmehar Kaur

कौर के खिलाफ सहवाग ने भी दिखाए प्ले कार्ड
इसके अलावा एक अन्य वीडियो में गुरमेहर कौर के प्ले कार्ड्स पर लिखा था कि 'मेरे पिता को पाकिस्तान ने नहीं युद्ध ने मारा है'। इसके बाद क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और अभिनेता रणदीप हुड्डा ने गुरमेहर का विरोध किया था। उन्होंने भी प्ले कार्ड्स दिखाते हुए गुरमेहर का विरोध किया था। इस मामले पर गुरमेहर को जान से मारने और रेप करने तक की धमकी दी गई थी।

फर्जी वीडियो से बदमान करने की कोशिश
इसके बाद गुरमेहर के विरोध का दौर ही शुरु हो गया। उन दिनों यूट्यूब पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक लड़की कुछ पीते हुए चलती गाड़ी में डांस कर रही थी। इस वीडियो को यह कहकर वायरल किया गया कि शराब पीकर डांस करने वाली लड़की गुरमेहर कौर है। हालांकि बाद में खुलासा हो गया कि वीडियो में दिखने वाली लड़की की शक्ल गुरमेहर से कुछ मिलती जुलती थी और वीडियो भारत नहीं बल्कि दुबई में शूट किया गया था।

 

Ad Block is Banned