scriptअब आप 12 घंटे में कार से पहुंचेंगे दिल्‍ली से मुंबई | gurugram-mumbai expressway will reduce journey to12 hours get comp | Patrika News

अब आप 12 घंटे में कार से पहुंचेंगे दिल्‍ली से मुंबई

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2018 12:38:45 pm

Submitted by:

Dhirendra

एक्‍सप्रेस-वे बनने से गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी 1450 किलोमीटर से घटकर 1250 हो जाएगी।

gurugram-mumbai expressway
नई दिल्‍ली। केन्‍द्र सरकार दिल्‍ली से सटे गुरुग्राम और मुंबई को जोड़ने के लिए जल्द ही नए एक्‍सप्रेस-वे प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू करेगी। इसके बनते ही गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी। ट्रेन से भी कम समय में इस एक्‍सप्रेस-वे के रास्‍ते दिल्‍ली से मुम्‍बई पहुंच पाएंगे। ताजा अनुमानों के अनुसार दिल्‍ली से मुंबई तक की दूरी तय करने में केवल 12 घंटे का समय लगेगा। ये एक्प्रेस-वे हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोत से होकर गुजरेगा, जो देश के पिछड़े जिले माने जाते हैं।
एक्‍सप्रेस-वे पर आएगा 60 हजार करोड़ का खर्च
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस एक्सप्रेस-वे की कुल लागत 60 हजार करोड़ रुपए पड़ेगी। इसे तीन साल में तैयार करने की लक्ष्‍य रखा गया है। एक्सप्रेस वे बनने से गुरुग्राम और मुंबई के बीच की दूरी 1450 किलोमीटर से घटकर 1250 हो जाएगी। 200 किलोमीटर कम हो जाने से व्यक्ति मुंबई सिर्फ 12 घंटे में पहुंच सकेगा। फिलहाल दिल्ली से मुंबई जाने में करीब 24 घंटे का समय लगता है। एक्सप्रेस-वे के बन जाने पर जो टाइम लगेगा वो ट्रेन की यात्रा से भी कम होगा। आपको बता दें कि दिल्ली से मुंबई के बीच सबसे जल्दी पहुंचाने वाली मुंबई राजधानी भी करीब 16 घंटे का समय लेती है। बाकी ट्रेनें 17 घंटे से लेकर 32 घंटे व उससे ज्‍यादा का समय लेती है।
दिसंबर में शुरू होगा काम
केन्‍द्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि इस परियोजना पर दिसंबर में शुरू होगा। अगले तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के वडोदरा-सूरत के बीच के रूट के लिए टेंडर दे दिया गया है। कुछ दिनों में सूरत-मुंबई तक के रास्ते के लिए भी टेंडर निकाला जाएगा। इस एक्सप्रेस वे के बनने से राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कई पिछड़े जिलों को विकास को बढ़ावा मिलेगा। औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास के कारण रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। उन्‍होंने बताया कि अब हम पुराने हाईवे को ही आगे बढ़ाने की जगह नए इलाकों में हाईवे निर्माण करने पर काम कर रहे हैं।
राजस्‍थान और एमपी को मिलेगा एक्‍सप्रेस-वे का लाभ
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे चंबल हाईवे से जुड़ने के साथ ही जयपुर , कोट, सवाई माधोपुर, उज्जैन, गोधरा और अहमदाबाद जैसे कई दर्जन क्षेत्रों को जोड़ेगा। इसके साथ ही गुरुग्राम-वडोदरा खंड के साथ हाई स्पीड रेल गलियारे के लिए प्रावधान करने का भी प्रस्ताव है। एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य एक साथ 40 स्थानों पर शुरू होगा, ताकि इसका जल्द से जल्द उपयोग किया जा सके। ये सड़क चूंकि पिछड़े व कम विकसित क्षेत्रों से भी गुजरेगी इसलिए भूमि अधिग्रहण के लिए भी खर्चा कम होगा। गुरुग्राम-वडोदरा खंड के लिए भूमि अधिग्रहण पर करीब 5 से 6 हजार करोड़ का खर्चा आया है। ये कीमत दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस वे के लिए किए गए भूमि अधिग्रहण की कीमत का सिर्फ एक तिहाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो