script6 साल बाद पाकिस्तान से भारत पहुंचा हामिद अंसारी, परिवारवालों ने गले लगाकर किया स्वागत | Hamid Ansari crosses the Attari-Wagah border to reach India | Patrika News

6 साल बाद पाकिस्तान से भारत पहुंचा हामिद अंसारी, परिवारवालों ने गले लगाकर किया स्वागत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2018 06:06:25 pm

Submitted by:

Prashant Jha

भारत ने पाकिस्तान की जेल में बंद अंसारी तक राजनयिक पहुंच देने के लिए 96 बार ‘नोट वरबल्स’ (राजनयिक तौर पर संवाद) जारी किया।

hamid ansari

6 साल बाद पाकिस्तान से भारत पहुंचा हामिद अंसारी, परिवारवालों ने गले लगाकर किया स्वागत

नई दिल्ली: भारतीय नागरिक हामिद अंसारी स्वदेश लौट गया। अटारी बाघा बॉर्डर पर उनके परिवारवालों ने जोरदार स्वागत किया। छह साल की सजा के बाद पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी को रिहा कर दिया है। अंसारी की रिहाई नई दिल्ली के लगातार दबाव का नतीजा है। भारत ने पाकिस्तान की जेल में बंद अंसारी तक राजनयिक पहुंच देने के लिए 96 बार ‘नोट वरबल्स’ (राजनयिक तौर पर संवाद) जारी किया। एक मीडिया रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा है कि मुंबई निवासी 33 वर्षीय अंसारी को पेशावर केंद्रीय कारागार में रखा गया था।।

https://twitter.com/ANI/status/1075001647686766592?ref_src=twsrc%5Etfw

 

2015 में अंसारी के खिलाफ सजा सुनाई गई

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अंसारी मुंबई के रहने वाले हैं। उन्हें 15 दिसंबर 2015 को एक फौजी अदालत ने जेल की सजा सुनाई थी। सजा पूरी होने पर उन्हें रिहा कर दिया गया। उनकी जेल की सजा पिछले सप्ताह पूरी हो चुकी थी, किंतु कानूनी दस्तावेज तैयार नहीं होने के कारण भारत के लिए रवाना नहीं हो सके थे। गुरुवार को पेशावर उच्च न्यायालय ने सरकार को उन्हें वापस वतन भेजने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक महीने का समय दिया था। रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि राजनयिक पहुंच के लिए और उनके खिलाए लगाए गए आरोपों पर स्पष्टता के लिए 96 बार ‘नोट वरबल्स’ जारी किए गए जिन पर भारत को संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिली।

क्या है मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंसारी फेसबुक के जरिए महिला दोस्त से मिलने के लिए 6 साल पहले पाकिस्तान में चला गया था। जिसके बाद अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया था। भारत ने पाकिस्तान से मछुआरों समेत उन अन्य भारतीय नागरिकों को भी मुक्त करने की गुजारिश की है, जिनकी सजा पूरा हो चुकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार- ‘हमें पाकिस्तान से आज एक नोट (संदेश) मिला है कि वे भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी को रिहा कर रहे हैं। यह हमारे लिए बड़ी राहत का मामला है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो