scriptएसी थ्री में अब दिव्यांगों का कोटा, अगले हफ्ते जारी होगी अधिसूचना | handicapped will now have quota in ac 3, ordinance will be issued next week | Patrika News

एसी थ्री में अब दिव्यांगों का कोटा, अगले हफ्ते जारी होगी अधिसूचना

Published: Jul 05, 2017 03:57:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

रेल मंत्रालय विकलांगों के लिए एसी थ्री में दो सीटों का कोटा आवंटित करने जा रहा है। इसके लिए अगले सप्ताह तक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

mp train

mp train

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय विकलांगों के लिए एसी थ्री में दो सीटों का कोटा आवंटित करने जा रहा है। इसके लिए अगले सप्ताह तक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। अभी तक विकलांगों को केवल स्लीपर क्लास में ही कोटा आवंटित था। इस नए फैसले से विकलांगों को बड़ी राहत मिलेगी। यह कोटा राजधानी, दुरंतो सहित सभी ट्रेनों में मिलेगा। रेल मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक अभी तक विकलांग और उसके सहायक के लिए स्लीपर कोच में चार सीटें आरक्षित थी। इसमें गार्ड के डिब्बे के आधे हिस्से की दो सीटें भी शामिल हैं। लेकिन एसी थ्री में दो सीटें आरक्षित होने से विकलांगों को बड़ी राहत मिलेगी। 


bhopal
अब विकलांगों को मिलेगी लोअर सीट
इससे पहले सीटें खाली होने पर ही विकलांग को नीचे की बर्थ आवंटित की जाती थी। लेकिन कोटा होने से अब उन्हें दो सीटें मिलना तय है। इसमें एक सीट लोअर होगी और दूसरी सहायक के लिए आरक्षित होगी। अगर कोई इस कोटे को रिजर्व नहीं करा रहा है तो उसे सामान्य लोगों को आवंटित कर दी जाएगी। विकलांगों के लिए अलग-अलग श्रेणियों के रियायत की दरें अलग हैं। जैसे सुपरफास्ट-मेल एक्सप्रेस के एसी-थ्री और स्लीपर में 75 फीसद एसी-वन और टू के किराये में 50 फीसद रियायत मिलती है। जबकि राजधानी-शताब्दी में सिर्फ 25 फीसद सब्सिडी दी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो