scriptहार्दिक ने बदला ‘रिवर्सड डांडी मार्च’ का नाम, 19 को एकता यात्रा | Hardik renames 'reverse Dandi Yatra' as 'Ekta Yatra' | Patrika News

हार्दिक ने बदला ‘रिवर्सड डांडी मार्च’ का नाम, 19 को एकता यात्रा

Published: Sep 15, 2015 08:29:00 am

पाटीदार समुदाय को आरक्षण दिलाने की मांग करने वाले हार्दिक पटेल ने मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के साथ लगभग तीन घंटे बैठक की

Hardik Patel

Hardik Patel

गांधीनगर। गुजरात में राजनीतिक रूप में मजबूत पटेल अथवा पाटीदार समुदाय को आरक्षण दिलाने की मांग को लेकर आंदोलन चला रहे पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पास) के संयोजक हार्दिक पटेल ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के साथ लगभग तीन घंटे की बैठक के बाद यहां कहा कि सरकार ने उनकी अधिकतर मांगे मान ली है और इसके समाधान के लिए दस दिन का समय मांगा है, लेकिन उनका संगठन अपने आंदोलन को जारी रखेगा और शांतिपूर्ण तरीके से अब 19 सितंबर को दांडी से अहमदाबाद के साबरमती तक एकता यात्रा के रूप में उलट दांडी मार्च का आयोजन करेगा।

हार्दिक ने बैठक के बाद यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सीएम पटेल से आज केवल आंदोलनकारियों के खिलाफ पुलिस ज्यादती के मुद्दों पर बात हुई और उनकी मांगों के समाधान के लिए 10 दिन का समय मांगा गया है। आंदोलन में घायल हुए लोगों का खर्च उठाने पर सरकार सहमत हो गई है। उनके संगठन का आंदोलन चालू रहेगा और जब समाधान आ जाएगा तो ही इस मामले में आगे विचार किया जाएगा। सरकार ने आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा का प्रयास किया पर उन लोगों ने आज के अपने तय एजेंडे के अनुरूप इस पर बातचीत से गुरेज किया। पास संयोजक ने बताया कि बैठक में उनके संगठन के 15 जिला संयोजकों ने भाग लिया था।

हालांकि शुरू में सभी 144 संयोजकों के साथ बातचीत होनी थी पर बाकी के संयोजकों ने 15 लोगों को अधिकृत कर दिया1 उन्होंने कहा कि आज की बैठक को न तो फ्लॉप कहा जा सकता है ना ही सफल। सरकार ने उन्हें उनके उलट दांडी मार्च के लिए मंजूरी देने से एक बार फिर इंकार किया पर वह 19 सितंबर को अपने 78 समर्थकों के साथ गांधी जी की ऐतिहासिक दांडी यात्रा की तर्ज पर इसे एकता यात्रा के रूप में शांतिपूर्ण ढंग से करेगे। आने वाले समय में गुजरात के पांच क्षेत्रों में उनके संगठन के पांच विशाल कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।

एक प्रश्न के उत्तर में हार्दिक ने कहा कि अगर सरकार आर्थिक रूप से पिछडे वर्ग के लिए किसी आर्थिक पैकेज की घोषणा करती है तो वह उसका स्वागत करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री आवास में हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री नीतिन पटेल, वित्त मंत्री सौरभ पटेल, शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र चूडासमा भी मौजूद थे। ज्ञातव्य है कि जिला प्रशासन की दूसरी बार की नामंजूरी के बाद करीब 350 किमी लंबी उलट दांडी यात्रा को कल स्थगित किए जाने के बाद मंत्री सौरभ पटेल की मध्यस्थता के तहत मुख्यमंत्री के साथ आज की बातचीत तय की गयी थी। शाम साढे चार बजे तय बातचीत लगभग तीन घंटे विलंब से पौने सात बजे शुरू हई और रात लगभग पौने दस बजे तक चली।

इससे पहले पाटीदार नेताओं ने पहले अडालज और फिर सर्किट हाऊस में दो दौर की आपसी चर्चा की। 14 नेता पहली बार एजेंडे को लेकर सरकार से मिले। इससे पहले हार्दिक समेत उनके अन्य सहयोगियों ने आज पूर्व मुख्यमंत्री तथा वयोवृद्ध भाजपा नेता केशुभाई पटेल से यहां उनके आवास पर मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो