आपकी जान से हो रहा खिलवाड़, मंडियों में एसिड से धोया जा रहा अदरक

ashutosh tiwari

Publish: Sep, 17 2017 07:06:32 (IST)

Miscellenous India
आपकी जान से हो रहा खिलवाड़, मंडियों में एसिड से धोया जा रहा अदरक

सब्जी मंडियों में एसिड से धुला हुआ अदरख बिक रहा है।

नई दिल्ली। दिल्ली की मंडियों में लोगों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। चंद रुपयों के मुनाफे के लिए सब्जी के व्यापारी लोगों के खाने में जहर परोस रहे हैं। ताजा मामला दिल्ली की आजादपुर मंडी से सामने आया है। यहां अदरक की खूबसूरती बढ़ाने के लिए एसिड का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है।

दिल्ली में 400 लीटर एसिड और अदरक जब्त
अदरक को एसिड से धोने का खेल लंबे वक्त से चल रहा था। जैसे ही इसकी सूचना प्रशासन को मिली वैसे ही मॉडल टाउन में ताबड़तोड़ छापेमारी की गई। इस दौरान अदरक को एसिड से धोने के मामले का खुलासा हुआ। मामले में जानकारी देते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि एसडीएम बीरेंद्र सिंह को मामले की खबर पहले मिली थी। जिस पर उन्होंने इलाके के सभी गोदामों की रेकी गुप्त तरीक से करवाई थी। उसके बाद शनिवार सुबह एसडीएम बीरेंद्र की निगरानी में छापेमारी शुरू की गई। इस दौरान 400 लीटर एसिड और अदरक की सैकड़ों बोरियों को बरामद किया गया। मामले में जानकारी देते हुए एसडीएम बीरेंद्र सिंह ने बताया कि सभी गोदामों को सील कर दिया गया है और मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। इन गोदामों में अदरक को एसिड से धो कर उसकी खूबसूरती बढ़ाई जाती थी।

इस अदरख को खाने से क्या हैं नुकसान?
डॉक्टरों के मुताबिक इस तरह के अदरख के सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर खतरनाक असर पड़ता है। डॉक्टरों के मुताबिक अगर पानी में एसिड मिलाकर अदरक की धुलाई की जा रही है तो भी ये जानलेवा है। इस तरह के अदरक के लगातार सेवन से ब्लड की संरचना में बदलाव हो सकता है। जिससे इंसान को सिरदर्द, खून की उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि हमें इस तरह के अदरक के सेवन से अपने आप को बचाना चाहिए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned