Health Minister Harsh Vardhan का बयान- भारत बायोटेक बना रहा Coronavirus के लिए Nasal vaccine

  • भारत बायोटेक ( Bharat Biotech ) कर रहा कोविड के लिए नेसल वैक्सीन का विकास
  • Union Health Minister Harsh Vardhan ने दी कोविड वैक्सीन की जानकारी

नई दिल्ली। पूरी दुनिया आज कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) नाम की गंभीर बीमारी से जूझ रही है। भारत समेत दुनिया भर के तमाम देश इस जानलेवा संक्रमण ( Coronavirus Case in India ) की चपेट में हैं। सरकारें कोरोना वायरस की वैक्सीन ( Coronavirus vaccine ) पर शोध करने से लेकर संक्रमण की रोकथाम के लिए उपाय तलाशने में जुटी हैं, लेकिन कोरोना है कि कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ( Union Health Minister Harsh Vardhan ) के एक बयान ने कोरोना से भयभीत लोगों को नई उम्मीद जताई है। हर्ष वर्धन ने रविवार को एक बयान में बताया कि भारत बायोटेक ( Bharat Biotech ) सार्स-COV-2 वायरस के लिए इंट्रानेसल वैक्सीन (नाक के जरिए दी जानी वाली वैक्सीन) विकसित करेगा। सार्स-COV-2 वायरस की वजह से कोविड-19 होता है।

Bihar: तार से टकराया Ravi Shankar Prasad का हेलिकॉप्टर, हादसे में बाल-बाल बचे केंद्रीय मंत्री

अगले चरण का ट्रायल भारत में होगा

स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि हैदराबाद स्थित ड्रग्स एंड वैक्सीन रिसर्च ( Hyderabad-based Drugs and Vaccine Research ) और मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी और सेंट लुईस यूनिवर्सिटी के साथ नेसल वैक्सीन कैंडिडेट के ट्रायल के लिए एक समझौता किया है। आपको बता दें कि हर्ष वर्धन अपने साप्ताहिक वेबीनार संडे संवाद में सोशल मीडिया पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक और वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के बीच एक समझौता हुआ है। इसके समझौते के तहत कंपनी ट्रायल, उत्पादन और कोरोना वैक्सीन के लिए मार्केट देखेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि वैक्सीन के फर्स्ट फेज का ट्रायल सेंट लुइस यूनिवर्सिटी के वैक्सीन एंड ट्रीटमेंट इवेल्यूशन यूनिट में किया जाएगा। जबकि अगले चरण का ट्रायल भारत में होगा।

Bihar Election: Amit Shah का बड़ा बयान- BJP की सीटें ज्यादा आने भी नीतीश ही बनेंगे CM

भारत में अगले फेज के क्लिनिकल ट्रायल की दिशा में आगे बढ़ेगा

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत बायोटेक नियामक अप्रूवल मिलने के बाद भारत में अगले फेज के क्लिनिकल ट्रायल की दिशा में आगे बढ़ेगा। वर्धन यहीं नहीं रुके, उन्होंने अमरीका की बायोटेक कंपनी कोडागेनिक्स और भारत की सेरम इंस्ट्टियूट ऑफ इंडिया की ओर से बनाई जा रही इंट्रानेसल वैक्सीन की सूचना भी दी। वर्धन ने कहा कि कोडागेनिक्स, सेरम इंस्ट्टियूट ऑफ इंडिया के साथ सीडीएक्स-005 डेवलप करेगा। आपको बता दें कि देश मे कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 75 लाख के पास पहुंच गई हैं। पिछले 24 घंटों की बात करें तो देश में कोरोना वायरस के 61,871 नए केस दर्ज किए गए हैं।

कोरोना वायरस
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned