RAT किट से होगी Covid की जांच, सिर्फ 15 मिनट में मिल जाएगी रिपोर्ट

  • Coronavirus संकट के बीच अब Rapid antigen Test kit के जरिये होंगी ज्यादा से ज्यादा चांज
  • Haryana के Gurugram में जल्द शुरू होगी ये प्रक्रिया
  • 15 मिनट में आएगी Test Report

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली और उससे सटे राज्यों में अब कोरोना के केसों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यही वजह है कि राज्य सरकारें लगातार ज्यादा से ज्यादा टेस्ट के जरिये इस संक्रमण पर कंट्रोल करने की कोशिश में जुटी हैं। इसी कड़ी में अब हरियाणा सरकार ( Haryana Govt ) ने गुरुग्राम ( Gurugram ) में जल्द और ज्यादा कोरोना टेस्ट ( Corona Test ) कराने की तैयारी कर ली है।

गुरुग्राम जिला प्रशासन जल्द ही रैपिड एंटीजन टेस्ट किट ( Rapid Antigen Test Kit ) से कोरोना की जांच शुरू करने जा रहा है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को 8000 किट मिल भी चुकी हैं। इन टेस्ट किट की खासियत है कि इसकी जांच रिपोर्ट सिर्फ 15 मिनट में आ जाएगी। ऐसे में जल्दी और ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जा सकेंगे।

अनलॉक-1 के बीच सरकार की नई गाइडलाइन ने बढ़ाई मुश्किल, अब सता रहा ज्यादा कोरोना फैलने का डर जानें क्या है पूरा मामला

covid-19-rapid-antigen-tests-660.jpg

देशभर में तेजी से बदल रही है मौसम की चाल, विभाग ने 10 राज्यों के लिए जारी की सबसे बड़ी चेतावनी, जानें अपने इलाके का हाल

सिविल सर्जन डॉ. विरेंद्र यादव के मुताबिक हरियाणा में सबसे ज्यादा खतरा गुरुग्राम में बढ़ रहा है। यही वजह है कि गुरुग्राम में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने रूपरेखा तैयार की है।
यादव के मुताबिक अब जिले में रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट किट से कोरोना संक्रमण के सम्भावित मरीजों की जांच 15 मिनट में होगी।

RTPCR विधि से सैम्पल होगा टेस्ट
उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट इस किट से निगेटिव आएगी उसकी पुष्टि के लिए दोबारा आरटीपीसीआर विधि से सैम्पल टेस्ट कराया जाएगा।

टेस्टिंग के लिए दी गई ट्रेनिंग
रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट किट को लेकर सरकार कितनी गंभीर है इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पैथोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट और लैब टेक्नीशियनों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है और जल्द ही इस किट के जरिये जिले में टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

जांच का समय भी हुआ कम
स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी एवं प्रवक्ता डॉ. जयप्रकाश ने बताया कि आरटीपीसीआर विधि से जांच की एक मशीन गुरुग्राम के सिविल अस्पताल सेक्टर-10 में लगाई गई है। इस मशीन के लगने से जांच में जो समय लगता था वह काफी कम हो गया है।

नागरिक अस्पताल में अब इस मशीन की मदद से 24 घंटे जांच की जा रही हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीमों का गठन कर उनकी अलग अलग शिफ्टों में ड्यूटी लगाई गई है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned