scriptकन्हैया की जमानत याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार | Hearing in Supreme Court for the bail to Kanhaiya Kumar | Patrika News

कन्हैया की जमानत याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार

Published: Feb 19, 2016 12:11:00 pm

सुप्रीम कोर्ट ने कहा पहले हाई कोर्ट में जाएं, कन्हैया के वकीलों ने कहा कि जल्द से जल्द हाई कोर्ट जाएंगे

Supreme Court

Supreme Court

नई दिल्ली। जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कन्हैया कुमार की जमानत याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज करते हुए कहा है कि यदि उसकी याचिका की सुनवाई सीधे सुप्रीम कोर्ट में की जाती है तो यह एक गलत परिपाटी की शुरुआत होगी और प्रत्येक व्यक्ति सीधे सुप्रीम कोर्ट में आने लगेगा। कोर्ट ने कहा कि इस तरह से तो सुप्रीम कोर्ट में अर्जियों की बाढ़ आ जाएगी। कोर्ट ने कन्हैया कुमार के अधिवक्ता अधिवक्ता वृंदा ग्रोवर ने याचिका में कहा था कि पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में वकीलों के एक समूह ने कन्हैया पर कथित रूप से हमला किया था।

वृंदा ने कहा था कि वहां का माहौल जमानत याचिका पेश करने के लिए उचित नहीं है। कन्हैया कुमार ने संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। अनुच्छेद 32 के तहत एक नागरिक अपने मौलिक अधिकार सुनिश्चित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकता है। जहां तक कन्हैया की सुरक्षा और पटियाला हाउस कोर्ट में उस पर हुए हमले का सवाल है तो सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कन्हैया को पूरी सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

उधर कन्हैया कुमार की पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी के बाद की मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक, कन्हैया के साथ मारपीट हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक कन्हैया के दाएं अंगूठे में दर्द है। उसके बाएं पैर और नाक पर भी खरोंच के निशान मिले हैं। इसके अलावा शरीर के बाहरी हिस्से में कोई चोट नहीं मिली, हालांकि कन्हैया ने सीने में दर्द होने की शिकायत भी की थी।

बता दें कि पटियाला हाउस कोर्ट में खराब माहौल के चलते कन्हैया ने सीधे सुप्रीम कोर्ट में जमानत की याचिका लगाई थी। कन्हैया ने अपनी याचिका में ये भी कहा था कि पुलिस को अब उसकी हिरासत की जरूरत नहीं है और रिपोर्ट्स के मुताबिक उसके खिलाफ ठोस सबूत नहीं मिले हैं। इसलिए उसे जमानत दी जानी चाहिए।

नहीं करूंगा कन्हैया की जमानत का विरोधः कमिश्नर
गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में एक वकील ने कहा कि पुलिस पर जमानत का विरोध न करने का दबाव बनाया जा रहा है जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में किसी को भी कोई बयान देने में पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। वहीं दिल्ली पुलिस कमिश्नर ये कह चुके हैं कि वो कन्हैया की जमानत का विरोध नहीं करेंगे।

जेल में भी हो सकता है कन्हैया पर हमला-
कन्हैया ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी जमानत याचिका में कहा कि वो बेगुनाह है, फिर भी कोर्ट परिसर में मौजूद भीड़ उसे इस तरह मारने के लिए तैयार थी जैसे वो दोषी साबित हो चुका हो। ऐसे में इस बात की संभावना है कि जेल में भी उस पर हमले की कोशिश की जाए।

हमला करने वालों पर भी कार्रवाई-
सुप्रीम कोर्ट आज को पटियाला हाउस कोर्ट में कन्हैया की पेशी के दौरान हुई घटनाओं पर भी सुनवाई करेगा। अदालत ने कन्हैया और जेएनयू से जुड़े लोगों की पिटाई और मीडिया से बदसलूकी को गंभीरता से लेते हुए 6 वरिष्ठ वकीलों की टीम को वहां भेजकर स्थिति के बारे में जानकारी लेने को कहा था। आज सुप्रीम कोर्ट वकीलों की टीम, दिल्ली हाईकोर्ट और दिल्ली पुलिस की तरफ से इस मामले पर जमा की गई रिपोर्टों पर सुनवाई करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो