Coronavirus का दिखा भयानक रूप, ठीक होने पर 80% मरीजों को हो जाती है Heart की समस्या

Highlights
- इस महामारी (Coronavirus Update) के फैलने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसे लेकर अभी तक कोई वैक्सीन (Coronavirus vaccine) व दवा का इज्जत नहीं हुआ है
- वहीं दूसरी ओर यह हर दिन अपना लक्षण बदल रही हैं
- वहीं इसी को लेकर हर दिन नए नए अध्ययन (Coronavirus Research) किए जा रहे हैं

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। देश में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख से पार हो गई है। हर दिन 50,000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इस महामारी (Coronavirus Update) के फैलने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसे लेकर अभी तक कोई वैक्सीन (Coronavirus vaccine) व दवा का इज्जत नहीं हुआ है। वहीं दूसरी ओर यह हर दिन अपना लक्षण बदल रही हैं। वहीं इसी को लेकर हर दिन नए नए अध्ययन (Coronavirus Research) किए जा रहे हैं। वही एक नए अध्ययन में सामने आया है कि इस महामारी से 80% मरीज हार्ट की समस्या से जूझते हैं।

40 से 50 साल उम्र के लोगों पर हुआ रिसर्च

ये रिसर्च जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (Journal of American Medical Association) (JAMA) ने जर्मनी के फ्रैंकफर्ट (Frankfurt, Germany) में किया। इसके तहत इस साल अप्रैल से जून के बीच 40 से 50 साल के उम्र के लोगों पर रिसर्च किया गया जो कोरोना से पूरी तरह ठीक हो गए थे।

23 मरीजों को अस्पताल में किया गया भर्ती

इन 100 में से 67 मरीज ऐसे थे जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण (Coronavirus Symptoms) थे और वे घर पर ठीक हुए थे। जबकि बाकी 23 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने इन मरीजों के हार्ट को चेक करने के लिए एमआरआई, बल्ड टेस्ट और हार्ट टिश्यू बायोप्सी का इस्तेमाल किया।

100 में 78 मरीजों को होने लगी हार्ट में दिक्कत

रिसर्च में पता चला कि 100 में से 78 मरीजों के हार्ट में कई तरह की परेशानियां दिखी। हार्ट में सूजन भी देखने को मिली। हालांकि ये स्टडी के शुरुआती निष्कर्ष हैं। वैज्ञानिक अभी भी ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या बैड हार्ट हेल्थ से संबंधित लक्षण अस्थायी रूप से मौजूद हैं या लंबे समय तक बने रहते हैं।

ब्रेन, किडनी में भी करता है अटैक

इससे पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) एम्स के डॉकटरों ने भी कई खुलासे किए थे। उनके मुताबिक कोरोना वायरस किसी मरीज के सिर्फ फेफड़ों (Lungs) पर ही अटैक नहीं करता, बल्कि ये ब्रेन, किडनी और हार्ट को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा रहा है।

कोरोना अपडेट

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 50,000 से ज्यादा नए मामले सामने आने के बाद गुरुवार को देश में कुल संक्रमितों की संख्या 15,83,792 हो गई। वहीं संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या भी 10 लाख के पार हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 52,123 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इसी अवधि में 775 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 34,968 हो गई। देश में कोविड-19 के 5,28,242 मरीजों का इलाज चल रहा है।

Coronavirus symptoms
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned