scriptउत्तराखंड समेत पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगा तापमान | heavy rain fall alert in north india delhi-ncr should wait for monsoon | Patrika News

उत्तराखंड समेत पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगा तापमान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2018 09:29:07 am

दिल्ली-एनसीआर में बनी रहेगी मानसून की बेरुखी, 4 से 9 जुलाई तक जमकर पड़ेगी गर्मी

delhi

उत्तराखंड समेत पहाड़ी इलाकों में बारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली से रूठा मानसून, बढ़ेगा तापमान

नई दिल्ली। देशभर में मानसून ने दस्तक दे दी है। कहीं मानसून जरूरत से ज्यादा मेहरबान है तो कहीं इसकी बेरुखी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। खास तौर पर मानसून की राह तक रही राजधानी दिल्ली में अब तक बदरा जमकर नहीं बरसे हैं. इक्का दुक्का दिनों को छोड़ दिया जाए तो राजधानी अभी प्यासी है और मौसम विभाग की माने तो यह प्यास जल्दी बुझने वाली नहीं है। एक बार फिर दिल्लीवालों को गर्मी की मार झेलनी होगी।
पहाड़ी इलाकों में हाई अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के सक्रिय होने के साथ पहाड़ी राज्यों में आगामी दिनों में फिर मौसम बिगड़ने के आसार है और इसलिए उसने इन इलाकों में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को उत्तराखंड के आठ जिलों पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके तहत 115 से 204 मिमी तक बारिश हो सकती है। भारी बारिश की चेतावनी के बीच लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की गई है।मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड, कर्नाटक, केरल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है।
राजधानी में बेरुखी
दिल्ली-एनसीआर में मानसून की बेरुखी अभी कुछ दिन और कायम रहेगी। मौसम विभाग की माने तो यहां तापमान अभी और बढ़ने वाला है…आने कुछ दिनों तक यहां अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री के करीब पहुंच सकता है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 28 से 29 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। मानसूनी बारिश दिल्ली में हल्की पड़ चुकी हैं और अगले दो दिनों में इसकी रफ्तार और कम होगी।
4 से 9 जुलाई तक रहेगा ड्राइ स्पैल
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 2 और 3 जुलाई बादल तो छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी। हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है। लेकिन 4 से 9 जुलाई तक दिल्ली में ड्राइ स्पैल रहेगा यानी इन दिनों बारिश तो नहीं पड़ेगी बल्की तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी जो बढ़कर 39 तक जा सकता है।
मौसम विभाग का अलर्ट एमपी, गुजरात समेत यहां होगी जोरदार बारिश, मुंबई में 4.16 मीटर तक उठेंगी लहरें
सोमवार को उमस भरी सुबह
दिल्ली और आस-पास के इलाकों में सोमवार की सुबह भी उमस से भरी रही। पालम में हल्की बूंदाबांदी, जफरपुर और नजफगढ़ में एमएम बारिश जरूर हुई, लेकिन सुबह होते ही न तो हवा का नामोनिशान था और ना ही बारिश का।

पहले दिन ही हवा को तरसे लोग
दिल्ली-एनसीआर में रविवार का दिन भी उमस भरा रहा। जुलाई के पहले ही दिन एनसीआर वासियों को बारिश का इंतजार रहा, लेकिन बदरा रूठे ही रहे और मौसम के मिजाज में उमस ने जमकर कहर बरपाया। उमस का स्तर 55 से 85 पर्सेंट तक रहा। दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.4 दर्ज किया गया। यह सामान्य है, जबकि न्यूनतम तापमान बढ़कर 29 डिग्री हो गया है जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। अगले 24 घंटों में तापमान इसी तरह का रहेगा।
मौसम विभाग का अलर्ट: अब नहीं रुकेगा मानसून, आज कई राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इसलिए बढ़ेगा तापमान
मौसम का हाल बताने वाले निजी संस्थान स्काईमेट के मुताबिक मानसून ट्रफ इस समय नॉर्थ की तरफ शिफ्ट हो रही है और नॉर्थ दिल्ली से गुजर रही है। इसी वजह से दिल्ली में वेस्ट की गर्म हवाएं पहुंच रही है, जिसके चलते तापमान बढ़ेगा और बारिश नहीं होगी। 2 और 3 जुलाई को दिल्ली के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी जरूर हो सकती है लेकिन इससे भी उमर बढ़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो