scriptIMD मौसम विभाग ने जारी किया Alert, बताया- 24 घंटों के अंदर होने वाली है भारी बारिश | heavy rains in gujarat India Meteorological Department alert | Patrika News

IMD मौसम विभाग ने जारी किया Alert, बताया- 24 घंटों के अंदर होने वाली है भारी बारिश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2020 12:15:00 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- गुजरात के द्वारका, जूनागढ़ और पोरबंदर इलाके में बीते दिन जमकर बरसात हो रही है- इस बारिश ( India Meteorological Department) से तो द्वारका में हालात बेकाबू से होते दिख रहे हैं- जहां सड़कों पर पानी-पानी हो गया है और मानो नदियां सड़क पर ही बह रही हों

IMD मौसम विभाग ने जारी किया Alert, बताया- 24 घंटों के अंदर होने वाली है भारी बारिश

IMD मौसम विभाग ने जारी किया Alert, बताया- 24 घंटों के अंदर होने वाली है भारी बारिश


नई दिल्ली. देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून (Monsoon) का आ चुका है। इस बीच गुजरात (gujarat Weather Forecast) के कई जिलों में भारी बारिश से कोहराम मचा है। गुजरात के द्वारका, जूनागढ़ और पोरबंदर इलाके में बीते दिन जमकर बरसात (Heavy Rain in Gujarat) हो रही है। इस बारिश ( India Meteorological Department) से तो द्वारका में हालात बेकाबू से होते दिख रहे हैं, जहां सड़कों पर पानी-पानी हो गया है और मानो नदियां सड़क पर ही बह रही हों। वहीं उत्तरप्रदेश और राजस्थान में भारी वर्षा हुई, जबकि हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हुई।
24 घंटों के अंदर भारी बारिश की चेतावनी


मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक अगले 24 घंटों के अंदर और उसके बाद भी गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक (Weather Forecast Report) निम्न वायुदाब का केंद्र अरब सागर में बना हुआ है।
50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

इसकी वजह से गुजरात के इन इलाकों में भारी बारिश जारी रह सकती है। विभाग के मुताबिक इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। गुजरात के तटीय इलाकों में मछुआरों को न जाने की सलाह दी गई है।
21 घंटों में 22 सेंटीमीटर बारिश हुई रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 21 घंटों में गुजरात के ओखा में 48 और द्वारका में 22 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। नालिया में भी 8 सेमी बारिश दर्ज का गई है। भारी बारिश की वजह से द्वारका की गलियों में पानी जम गया। गुजरात में तीन दिनों से बारिश हो रही है।
रुक-रुक कर तेज बारिश की आशंका

बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं। इन इलाकों से 1,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सौराष्ट्र-कच्छ में मानसून अपने पूरे जोर पर है, जिससे इस क्षेत्र में मूसलाधार बारिश हो रही है, जबकि महाराष्ट्र में अगले दिन रुक-रुक कर तेज बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बारिश की वजह से दिल्ली के तापमान में गिरावट आई है। अधिकांश हिस्सों में पारा 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहा। सफदरजंग वेधशाला में मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालम और रिज के मौसम केंद्रों पर शाम 5:30 बजे तक 1.8 मिमी बारिश हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो