script

यहां 20 से 30 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलता है पेट्रोल, असली वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2018 05:29:55 am

Submitted by:

Anil Kumar

एक ऐसा क्षेत्र जहां 20 से 30 रुपए प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल मिल रहा है, जबकि तेल की कीमत फिलहाल 72 से 85 रुपए प्रति लीटर के बीच है।

petrol pump

यहां 20 से 30 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलता है पेट्रोल, असली वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

नई दिल्ली। एक ओर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहासा बढ़ोतरी से लोग परेशान हैं वहीं दूसरी ओर एक ऐसा क्षेत्र जहां 22 से 30 रुपए प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। मोदी सरकार पर अब तेल के कीमतों को कम करने का दबाव लगातार बढ़ रहा है, क्योंकि पिछले कुछ दिनों की बात करें तो पेट्रोल की कीमतों ने आसमान छु लिया है। फिलहाल पेट्रोल अलग-अलग राज्यों में 72 रुपए से लेकर 85 रुपए के बीच मिल रहा है। लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि एक ऐसा क्षेत्र भी है जहां पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का कोई फर्क नहीं पड़ता है। वर्तमान स्थिति में भी वहां पर 20 से 30 रुपए प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल मिल रहा है।

20 से 30 रुपए प्रतिलीटर सस्ता है पेट्रोल

आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं राजधानी दिल्ली से 1897 किलोमीटर दूर पूर्वोत्तर के असम राज्य के बकसा जिले की। यह एक ऐसा क्षेत्र हैं जहां पर लोगों को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की कोई टेंशन नहीं है। यहां के लोग 20 से 30 रुपए प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल खरीदते हैं। दरअसल बकसा के लोग सीमावर्ती देश भूटान के जोंगखार आते-जाते रहते हैं। नेशनल हाईवे 127 ई के रास्ते यहां के लोग भूटान जाते हैं और पेट्रोल खरीदकर चले आते हैं। भूटान के इस इलाके मे पेट्रोल महज 20 से 30 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलता है। सबसे खास बात यह है कि यहां पर भूटान की मुद्रा भारतीय रुपए के बराबर है। बकसा के लोग देश के बाकी हिस्सो में रहने वाले नागरिकों की तरह पेट्रोल की बढ़ती कीमत से चिन्तित नहीं बल्कि चिंतामुक्त रहते हैं।

PM मोदी को राहुल के फ्यूल चैलेंज पर BJP नेता का करारा जवाब, आंकड़ों से खोली पोल

भूटान में सस्ता है पेट्रोल

आपको बता दें कि भारत की अपेक्षा भूटान में पेट्रोल सस्ता है। जहां भारत में औसतन 76 रुपए पेट्रोल प्रति लीटर मिलता है वहीं भूटान में यह 52 रुपए मिलता है। हैरानी की बात यह है कि भूटान में पेट्रोल भारत से ही जाता है। भारत ही भूटान को पेट्रोल देता है लेकिन इसके बावजूद भी भारत में भूटान की अपेक्षा 20 से 30 रुपए महंगा पेट्रोल मिलता है। बता दें कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेट लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. भूटान में पेट्रोल और डीजल की सप्लाई करते हैं। गौरतलब है कि भारत में जीएसटी लागू होने के बाद से भूटान को निर्यात किए जाने वाले सभी उत्पाद जीरो रेटेड हो गए हैं। भूटान से ली जाने वाली एक्साइज ड्यूटी को अब लौटा दिया जाता है। इस कारण से भूटान में पेट्रोल की कीमत में 17 प्रतिशत तक की कटौती हो जाती है। भूटान की सरकार यह फायदा सीधे तौर पर अपने आवाम को देती है। इस तरह से भारत की अपेक्षा भूटान में 20 से 30 रुपए सस्ता पेट्रोल मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो