scriptवाराणसी, खजुराहो, ताज के दीदार कराएगी ‘हैरिटेज सर्किट’ ट्रेन | Heritage Circuit train will make travel tourists to varanasi, khajuraho, Taj Mahal | Patrika News

वाराणसी, खजुराहो, ताज के दीदार कराएगी ‘हैरिटेज सर्किट’ ट्रेन

Published: Dec 19, 2015 03:48:00 pm

वाराणसी के गंगा के पवित्र घाट, खजुराहो तथा ताजमहल के दीदार एक साथ कराने
के लिये भारतीय रेलवे सेमीलग्जरी ‘हैरिटेज सर्किट’ ट्रेन सेवा रविवार से
शुरु करेगी

heritage circuit train

heritage circuit train

नई दिल्ली। वाराणसी के गंगा के पवित्र घाट, खजुराहो तथा ताजमहल के दीदार एक साथ कराने के लिये भारतीय रेलवे सेमीलग्जरी ‘हैरिटेज सर्किट’ ट्रेन सेवा रविवार से शुरु करेगी। छुट्टियों के इस मौसम में पयर्टकों की अधिक आवाजाही को देखते हुए रेलवे ने दिसंबर में दो सेमीलग्जरी ट्रेन सेवा डेजर्ट सर्किट तथा हैरिटेज सर्किट शुरू की है जो नई दिल्ली से प्रारंभ होगी।

हैरिटेज सर्किट की सेवा 20 दिसंबर से शुरू होने जा रही है जो करीब 39 घंटे तक 1859 किलोमीटर का सफर तय कर उत्तर प्रदेश के बनारस में गंगा घाट से मध्यप्रदेश के खूबसूरत खजुराहो मंदिरों और आगरा के ताजमहल से होकर गुजरेगी और देश तथा विदेश से आए पर्यटकों को इन ऐतिहासिक स्थलों का दीदार कराएगी। आईआरसीटीसी द्वारा संचालित यह ट्रेन सेवा पांच दिनों के लिये होगी जो पूर्णतया वातानुकूलित होगी।

हैरिटेज सर्किट कुल आठ फेरे लगाएंगी जो 20 दिसंबर के बाद अगले वर्ष 17 जनवरी, 31 जनवरी, 21 फरवरी, छह मार्च, 27 मार्च, 10 अप्रैल और 24 अप्रैल को होगी। इससे पहले डेजर्ट हैरिटेज की सेवा मध्य दिसंबर से शुरू हो चुकी है जो 21 अप्रैल को समाप्त होगी। आईआरसीटीसी की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हैरिटेज सर्किट सेवा को छुट्टियों के समय को देखते हुए दिसंबर में शुरू किया गया है और अभी से पर्यटकों में इसे लेकर काफी उत्साह है। हालांकि विदेशी पर्यटकों में इसे लेकर बहुत जागरूकता नहीं होने के कारण फिलहाल उनकी संख्या अभी न के बराबर है।

उन्होंने इस ट्रेन सेवा की खासियत बताते हुये कहा कि यह पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन है जिसमें 1एसी, 2एसी और 3एसी के कोच हैं । पर्यटकों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखते हुए ट्रेन में ही खाने-पीने और रहने की पूरी व्यवस्था की गई है। यात्रियों को मुफ्त वाई फाई सेवा भी उपलब्ध होगी। हैरिटेज सर्किट के लिये टिकट की कीमत 23 हजार रूपए से 36 हजार रूपए तक रखी गई हैं। इसमें खाना पीना और ठहरना शामिल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो