पंजाब में आतंकी हमले का हाई अलर्ट से पीएम की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात तक 10 बड़ी खबरें

पंजाब में आतंकी हमले का हाई अलर्ट से पीएम की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात तक 10 बड़ी खबरें

  • पठानकोट में आतंकी हमले का हाई अलर्ट।
  • SBI ग्राहकों को दोहरा झटका।
  • बिग बी ने मनाया 77वां जन्मदिन।

1. भारत पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के दौरे पर हैं। आज दोपहर 2 बजे शी जिनपिंग का विमान चेन्नई एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। इसके बाद वो महाबलीपुरम पहुंचे। भारत-चीन के बीच इस बार इन्फॉर्मल समिट तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हो रही है। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच कई अहम मसलों पर बातचीत होगी। चीनी राष्ट्रपति का यह दौरा 48 घंटे का है।

2. जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी

जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में गोलीबारी की खबर है। यहां सीमा पार से हुई गोलीबारी में एक जवान शहीद हो गया है। वहीं, भारतीय सेना में तुरंत मोर्चा संभालते हुए पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया है। आपको बता दें कि जम्मू—कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बुरी तरह से बौखलाया हुआ है। यही वजह है कि कश्मीर में दहशतगर्दी फैलाने के लिए समय-समय पर सीजफायर के उल्लघंन के साथ आतंकी घटनाओं को अंजाम दे रहा है।

3. पठानकोट में आतंकी हमले का हाई अलर्ट

सुरक्ष एजेंसियों से लगातार मिल रहे इनपुट के बाद पंजाब एक बार फिर आतंकी हमले की चेतावनी जारी की गई है। पंजाब के पठानकोट में हाई अलर्ट जारी किया गया। पठानकोट के सभी विभागों को इमरजेंसी के दौरान तैयार रहने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही प्रशासन ने सिविल अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड को खाली करवाया। सुरक्षा एजेंसियों के अलर्ट के बाद पठानकोट और नूरपुर (हिमाचल प्रदेश) के बीच जंगलों में तलाशी अभियान शुरू किया गया। साथ ही पंजाब पुलिस ने पठानकोट, गुरदासपुर और बटाला में तीन दिन तक स्पेशल सर्च ऑपरेशन चलाने का फैसला लिया है।

4. मानहानि मामले में राहुल को मिली जमानत

गुजरात स्थित अहमदाबाद की एक स्थानीय अदालत ने शुक्रवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की जमानत की अर्जी स्वीकार कर ली। वहीं, कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया। राहुल गांधी के खिलाफ इस अदालत में गृह मंत्री अमित शाह को कथितरूप से 'हत्या आरोपी' कहने के मामले में मानहानि का मुकदमा चल रहा है। अहमदाबाद की मेट्रोपॉलिटन कोर्ट ने राहुल गांधी के मामले में अगली सुनवाई की तारीख 7 दिसंबर तय की है। गौरतलब है कि राहुल गांधी ने बीते 23 अप्रैल को मध्य प्रदेश के जबलपुर में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान अमित शाह के खिलाफ कथित तौर पर यह टिप्पणी की थी।

5. INX मीडिया केस: ईडी मामले में बढ़ीं चिदंबरम की मुश्किलें

दिल्ली की एक विशेष अदालत ने कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को ईडी केस में पेश होने को कहा है। अदालत ने चिदंबरम को 14 अक्तूबर को दोपहर 3 बजे ईडी के सामने पेश करने का आदेश दिया है। अदालत ने ये आदेश ईडी के द्वारा पूछताछ के लिए दाखिल याचिका के बाद दिया है। ईडी ने शुक्रवार को दिल्ली की एक विशेष अदालत में याचिका दाखिल कर चिदंबरम की पेशी की मांग की थी। वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली उच्च न्यायालय ने पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के खिलाफ नोटिस जारी किया है। एयरसेल-मैक्सिस मामले में उन्हें मिली अग्रिम जमानत के खिलाफ ईडी की याचिका पर दोनों से जवाब मांगा है।

6. अलर्टः कश्मीर में घुसपैठ की फिराक में 500 आतंकी

भारतीय सुरक्षा बलों को जानकारी मिली है कि घाटी में अशांति फैलाने के लिए करीब 500 आतंकी घुसपैठ करने की फिराक में हैं। सैन्य सूत्रों के अनुसार- इसकी जानकारी मिलते ही जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर ऐसी किसी भी अवांछित कोशिश से निपटने के लिए सुरक्षा बलों को पूरी छूट दे दी गई है। जानकारी मिली है कि प्रशिक्षण पाए आतंकी भारतीय सीमा में घुसने की फिराक में हैं और एक बड़ा समूह आतंकी लॉन्च पैड पर इंतजार कर रहा है। खुफिया सूचनाओं के अनुसार, यह आतंकी घाटी सहित देश के कई प्रमुख शहरों में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बना सकते हैं।

7. महाराष्ट्र में प्रचार के दौरान कांग्रेस पर बरसे अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पिछले दो दिनों से महाराष्ट्र के चुनावी दौरे पर हैं। पहले दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और एनसीपी पर करारा वार करने के बाद शुक्रवार को भी अमित शाह उसी तेवर में दिखे। गृह मंत्री ने महाराष्‍ट्र के बुलढाणा में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीपी और कांग्रेस ऐसी पार्टियां हैं जो अपने परिवार के लिए हैं। जबकि बीजेपी अपने देश के लिए है। इस दौरान उन्‍होंने कमल धालीवाल प्रकरण और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों को भी उठाकर कांग्रेस को जमकर कोसा।

8. SBI ग्राहकों को दोहरा झटका

अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको झटका लग सकता है। दरअसल, SBI ने होम लोन समेत टॉप अप प्लान्स, कॉरपोरेट और बिल्डर्स तक कोदिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग फीस वसूलने का फैसला लिया है। कुछ दिन पहले ही SBI ने बचत और FD पर ब्याज दरों को कम किया था। ऐसे में इस फेस्टिव सीजन SBI ग्राहकों को दोहरा झटका लग सकता है। एसबीआई की तरफ से यह फैसला एक ऐसे समय पर आया है जब रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बाद सभी बैंक ब्याज दरें कम कर रहे हैं।

9. बिग बी ने मनाया 77वां जन्मदिन

सिनेमाजगत के महानायक अमिताभ बच्चन ने आज अपना 77वां जन्मदिन मनाया। इस खास मौके पर बिग बी के घर के बाहर सैकड़ों की संख्या में उनके प्रशंसक पहुंचे और उनकी लंबी उम्र की कामना की। अमिताभ बच्चन ने सभी का अभिनंदन स्वीकार करते हुए सोशल मीडिया पर प्यार भरा पोस्ट लिखा। बिग बी के जन्मदिन पर बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियों ने भी सोशल मीडिया पर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।

10. विराट के दोहरे शतक और गेंदबाजों के बूते बैकफुट पर दक्षिण अफ्रीका

पुणे में खेले जा रहे तीन टेस्ट मैच की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने शिकंजा कस लिया है। शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली के सातवें दोहरे शतक के बूते टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 5 विकेट गंवाकर 601 रन पर घोषित की। बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाजों का दम देखने को मिला। दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय पेसर्स ने महज 36 रन खर्च करते हुए तीन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned