scriptनेशनल हेराल्ड मामला: 22 नवंबर को ही अगली सुनवाई, केंद्र को यथास्थिति बनाये रखने के निर्देश | High Court order to maintain status quo on Herald House | Patrika News

नेशनल हेराल्ड मामला: 22 नवंबर को ही अगली सुनवाई, केंद्र को यथास्थिति बनाये रखने के निर्देश

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2018 05:03:02 pm

Submitted by:

Shivani Singh

केंद्र सरकार ने 30 अक्टूबर को हेराल्ड हाउस खाली कराने के निर्देश दिए गए थे।

delhi

नेशनल हेराल्ड मामला: 22 नवंबर को ही अगली सुनवाई, केंद्र को यथास्थिति बनाये रखने के निर्देश

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) को राहत देते हुए गुरुवार को एक अंतरिम निर्देश में 22 नवंबर तक हेराल्ड हाउस को खाली ना कराने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि केंद्र द्वारा 30 अक्टूबर को हेराल्ड हाउस खाली कराने के निर्देश दिए गए थे, जिसे चुनौती देने वाली एजेएल की यचिका पर न्यायमूर्ति सुनील गौर ने यह निर्देश दिए हैं। बता दें कि दिल्ली स्थित हेराल्ड हाउस से नेशनल हेराल्ड प्रकाशित होता है।

यह भी पढ़ें

हार्दिक पटेल का मोदी सरकार पर तंज, कहा-देश के 125 करोड़ लोगों का नाम बदलकर राम कर दो

एजेएल ने लगाए केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप

एजेएल ने आरोप लगाया है कि सरकार का 30 अक्टूबर का आदेश ‘अवैध, असंवैधानिक, मनमाना और प्रथम प्रधानमंत्री जवाहलाल नेहरू की विरासत को जानबूझकर बर्बाद करने की कोशिश है।’ वहीं, इस मामले में शहरी विकास मंत्रालय ने कहा था कि एजेएल को दिए गए 56 साल पुराने पट्टे की अवधि खत्म हो गई है। ऐसे में एजेएल को 15 नवंबर तक परिसर खाली करने को कहा था।

वित्तीय संकट की वजह से कुछ समय बंद था प्रकाशन

केंद्र सरकार ने गुरुवार को अदालत को आश्वस्त किया कि वह परिसर का कब्जा नहीं लेगी, केवल इमारत को खाली कराने के लिए कानूनी कार्यवाही शुरू करेगी। एजेएल ने अदालत को बताया कि वह बीते कई दशकों से अखबार का प्रकाशन कर रहा है। हालांकि, वित्तीय संकट की वजह से थोड़े समय से इसका प्रकाशन रुका रहा, लेकिन औपचारिक अखबार व डिजिटल मीडिया का संचालन पूरी तरह से बहाल था।

यह भी पढ़ें

तेलंगाना: आय से अधिक संपत्ति के आरोपों में अतिरिक्त जिला जज गिरफ्तार, करोड़ों की

कुछ महीने पहले हुआ था परिसर निरीक्षण

सप्ताहिक नेशनल हेराल्ड ऑन संडे का प्रकाशन 24 सितंबर, 2017 से फिर से शुरू हो गया है और इसे हेराल्ड हाउस दिल्ली से प्रकाशित किया जा रहा है। एजेएल ने 14 अक्टूबर से अपने साप्ताहिक हिंदी अखबार का फिर से प्रकाशन शुरू किया। ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार ने कुछ महीने पहले परिसर का निरीक्षण किया था और पाया कि एजेएल को आवंटित क्षेत्र का बीते 10 सालों से अखबार के प्रकाशन के लिए इस्तेमाल नहीं हो रहा है। यह बात अदालत को बताई गई। इस पर एजेएल ने कहा कि निरीक्षण के लिए आए लोगों ने कमरों का दौरा नहीं किया, जहां प्रिंटिंग प्रेस लगी हुई है और पेपर के भंडार रखे हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो