scriptदिल्ली में डेढ़ दशक पुरानी हनुमान जी की मूर्ति पर हाईकोर्ट की नजर, किया जा सकता है शिफ्ट | High court order to MCD and find Probability to shift hanuman statue | Patrika News

दिल्ली में डेढ़ दशक पुरानी हनुमान जी की मूर्ति पर हाईकोर्ट की नजर, किया जा सकता है शिफ्ट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2017 03:52:45 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

दिल्ली हाईकोर्ट ने करोल बाग इलाके में अतिक्रमण को हटाने के लिए एमसीडी और सिविक एजेंसियों को मू्र्ति को शिफ्ट करने की संभावनाएं तलाशने को कहा है।

jhandewalan hanuman statue

jhandewalan hanuman statue

नई दिल्ली: पिछले डेढ़ दशक से राजधानी दिल्ली की पहचान बन चुकी झंडेवालान में बनी हनुमान जी की मूर्ति पर अब हाईकोर्ट की नजर है। हाईकोर्ट ने एमसीडी और सिविक एजेंसियों से ये सवाल किया है कि क्या इस मूर्ति को एयरलिफ्ट यानि कि किसी और स्थान पर शिफ्ट किया जा सकता है ? 108 फीट ऊंची हनुमान जी की ये विशाल मूर्ती दिल्ली के करोल बाग से झंडेवालान के बीच में पड़ती है।
एमसीडी और सिविक एजेंसियों को लगाई फटकार
सोमवार को हाईकोर्ट ने एमसीडी और सिविक एजेंसियों को ये निर्देश दिए है कि वो ऐसी संभावनाओं की तलाश करें, जिसमें इस मूर्ति को एयरलिफ्ट किया जा सके। हाईकोर्ट ने ये निर्देश करोल बाग में बढ़ रहे अतिक्रमण को हटाने को लेकर दिया है। साथ ही हाईकोर्ट ने इस पर नाराजगी भी जाहिर की है। इस मामले में अगली सुनवाई 24 नवंबर को होगी।
करोल बाग में अतिक्रमण को हटाने के तहत दिया आदेश
करोल बाग में अतिक्रमण को हटाने को लेकर एक पब्लिक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट की कार्यवाहक चीफ जस्टिस गीता मित्तल की बेंच ने नगर निगम, दिल्ली पुलिस और अन्य सिविक एजेंसियों को ये आदेश दिया है कि मूर्ति एयरलिफ्ट करने के बाद इसके आसपास अतिक्रमण हटाने पर विचार किया जाए। कोर्ट ने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां भी गगनचुंबी इमारतें दूसरी जगह शिफ्ट की जा चुकी हैं।
अतिक्रमणकारियों पर हाईकोर्ट सख्त
हाईकोर्ट ने सिविक एजेंसियों को फटकारते हुए कहा कि वह एक ऐसी जगह बताएं, जहां नियमों का पालन हुआ हो। दिल्ली में हर जगह अतिक्रमण है। लोगों का माइंडसेट हो गया है कि कोई उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता। सिविक एजेंसियों को कई मौके दिए लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया। लगता है कोई कुछ करना ही नहीं चाहता।
हाईकोर्ट का ये है आदेश
दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, “करोल बाग और झंडेवालान के बीच करीब डेढ़ दशक पुरानी 108 फुट ऊंची हनुमान की मूर्ति को एयरलिफ्ट किया जा सकता है या नहीं ? इस पर सिविक एजेंसिया और एमसीडी अपनी रिपोर्ट दे। इस बारे में उपराज्यपाल से भी मीटिंग करें।”
आपको बता दें कि करोल बाग में इस मूर्ति के आसपास कई लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है, जिसकी वजह से यहां अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है। ये जगह कई अहम रास्तों को जोड़ती है। जैसे पटेल नगर, धौला कुआं, रोहतक और मध्य दिल्ली की सड़के यहां आकर मिलती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो