scriptअब पानी में भी चलेगी हाईस्पीड ट्रेन, मुंबई से दुबई के बीच रेलवे लाइन बिछाने की योजना! | high speed train will run between mumbai dubai water | Patrika News

अब पानी में भी चलेगी हाईस्पीड ट्रेन, मुंबई से दुबई के बीच रेलवे लाइन बिछाने की योजना!

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2018 04:25:19 pm

Submitted by:

Shivani Singh

यूएई से प्रकाशित अखबार खलीज टाइम्स की माने तो यूएई, फुजैराह बंदरगाह से मुंबई के बीच रेलनेटवर्क विकसित करेगा।

mumbai

अब पानी में भी चलेगी हाईस्पीड ट्रेन, मुंबई से दुबई के बीच रेलवे लाइन बिछाने की योजन!

नई दिल्ली। अब जल्द ही पानी में भी ट्रेन दौड़ेगी। इसके तहत भारत से दुबई का सफर फ्लाइट के बजाय पानी के अंदर बने रेल से तय कर सकेंगे। इसे लेकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) एक ड्रीम प्रॉजेक्ट पर विचार कर रहा है। वह दुबई से मुंबई के बीच रेल नेटवर्क बिछाने जा रहा है।

यह भी पढ़ें

गुजरातः मर्सडीज के इंजन में फंसी थी बिल्ली, बचाने के लिए व्यापारी ने खुलवा डाली पूरी कार

2000 किलोमीटर से भी कम का होगा रेल नेटवर्क

यूएई से प्रकाशित अखबार खलीज टाइम्स की माने तो यूएई, फुजैराह बंदरगाह से मुंबई के बीच रेलनेटवर्क विकसित करेगा। बता दें कि यह पूरा नेटवर लगभग 2000 किलोमीटर से भी कम का होगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर कई पहलुओं पर चर्चा हो रही है। सबसे पहले इस प्रोजोक्ट की व्यवहार्यता का परीक्षण किया जाएगा। इसमें देखा जाएगा की कि क्या ऐसा कोई रेलनेटवर्क बनाया जा सकता है। संयुक्त अरब अमीरात की एक अखबार की माने तो अबु धाबी में यूएई-इंडिया कॉनक्लेव के दौरान नेशनल एडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ कंसल्टेंट अब्दुल्ला अलशेही ने इसका खुलासा किया है।

कई दो देशों को होगा इसका फायदा

बता दें कि अलशेही कंसल्टेंट फर्म नेशनल एडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड के संस्थापक हैं। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से भारत और यूएई को ही लाभ नहीं पहुंचेगा बल्कि कई अन्य कई देशों को भी फायदा होगा। पानी के अंदर बनने वाले इस रेल लाइन से सिर्फ यात्रियों को ही फायदा नहीं पहुंचेगा, बल्कि इससे तेल और अन्य कई तरह के आयात निर्यात में भी मदद मिलेगी। वहीं, इस रेलनेटवर्क से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें

पत्नी को सोशल मीडिया की लगी थी बुरी लत, शादी के बाद परेशान हुआ पति तो कोर्ट में लगा दी तलाक की अर्जी

रिपोर्ट में बताया गया कि रेल नेटवर्क से दोनों देशों के बीच वस्तुओं का आयात-निर्यात भी बढ़ाया जाएगा। यूएई पाइपलाइन के जरिये भारत के तेल की आपूर्ति करेगा।बता दें कि पानी के अंदर रेल नेटवर्क का यह कोई पहला मामला नहीं है। इस समय दुनिया भर के कई देश अंडरवॉटर रेल नेटवर्क पर काम कर रहे हैं। इनमें चीन,रूस, कनाडा और अमरीका का नाम शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो