scriptचंडीगढ़ में जला देश का सबसे ऊंचा रावण, 300 बाउंसर सुरक्षा में रहे तैनात | Highest Ravana effigy of 221 feet set ablaze in Chandigarh | Patrika News
विविध भारत

चंडीगढ़ में जला देश का सबसे ऊंचा रावण, 300 बाउंसर सुरक्षा में रहे तैनात

चंडीगढ़ में 50 लाख रुपये कीमत का पुतला।
छह महीने से बनाया जा रहा था विशालकाय रावण।
रावण की तलवार की 55 फीट लंबी थी।

tallest ravan effigy 2019 collage

देश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला

चंडीगढ़। देश में मंगलवार को दशहरा त्योहार धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान चंडीगढ़ में 221 फुट का रावण का सबसे ऊंचा पुतला जलाया गया। देश में रावण के इस सबसे ऊंचे पुतले को बनाने पर 50 लाख रुपये की लागत आई। यह पुतला धानास के बाहरी हिस्से में खड़ा किया गया था।
द्वारका रामलीला में पीएम मोदी ने चलाया तीर, जल गए रावण-कुंभकर्ण-मेघनाद के पुतले

देश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला बनाने वाले कारीगर का नाम तेजिंदर चौहान है। उन्होंने कहा कि इस पुतले में पर्यावरण के अनुकूल पटाखे लगाए गए थे। इस पुतले का वजन 7000 किलोग्राम था। इसे 40 लोगों की टीम ने मिलकर छह महीने में बनाया।
https://twitter.com/hashtag/Dussehra?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने आगे कहा कि अगह हम कुछ करके लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट ला सकते हैं तो खर्च की रकम अपना काम करती है। हफ्ते भर तक बच्चे इस दशहरा को याद रखेंगे।
अभी-अभीः चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने खींची चंद्रमा की तस्वीर, यह है इनकी सच्चाई, जानकर रह जाएंगे…

पुतले के निर्माण बनाने में पांच कुंतल धातु और 500 बांस इस्तेमाल किए गए। इस रावण के पुतले ने 2.5 कुंतल वजनी 55 फुट लंबी तलवार हाथ में ले रखी थी।
इतना ही नहीं इस पुतले में लगे पटाखों के अलावा इसकी सुरक्षा के लिए यहां पर 300 बाउंसर तैनात किए गए थे।

tallest_ravan_effigy_2019_collage1.jpg
इस रावण का जूटा 100 किलोग्राम यानी एक कुंतल का था और इसकी ऊंचाई 40 फीट थी। जबकि इसके 50 फीट ऊंचे मुकुट का वजन 350 किलोग्राम था।
इस रावण का चेहरा फाइबर ग्लास से बनाया गया और 20 फीट ऊंचा यह चेहराा 300 किलोग्राम वजनी था। अकेले इस रावण का लोहे का फ्रेम ही 5,000 किलोग्राम यानी 50 कुंतल का था।
अभी-अभीः विक्रम लैंडर के साथ घूमते ऑर्बिटर को मिली बड़ी सफलता, इसरो ने जारी किया बड़ा खुलासा

वहीं, राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका सेक्टर-10 रामलीला मैदान में जिस रावण के पुतले का दहन किया, उसकी ऊंचाई 107 फीट थी।

Home / Miscellenous India / चंडीगढ़ में जला देश का सबसे ऊंचा रावण, 300 बाउंसर सुरक्षा में रहे तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो