script

विवादित भोजशाला में नमाज न पढऩे देने पर अड़े हिंदू संगठन

Published: Feb 03, 2016 07:48:00 pm

विवादास्पद भोजशाला में 12 फरवरी को बसंत पंचमी के मौके पर पूजा और नमाज की प्रस्तावित व्यवस्था को हिंदू संगठनों ने नकार दिया है  पूजा और नमाज एक साथ होने पर हिंदू संगठन नाराज

bhojshala

bhojshala

भोपाल। मध्य प्रदेश के धार जिले में विवादास्पद स्मारक भोजशाला में 12 फरवरी को बसंत पंचमी के मौके पर पूजा और नमाज की प्रस्तावित व्यवस्था को हिंदू संगठनों ने नकार दिया है। संगठनों का कहना है कि अगर वहां जुमे की नमाज के लिए रजामंदी दी गई, तो वे विवादित स्‍थल के बाहर धरना देंगे। धर्मजागरण मंच के कन्‍वीनर गोपाल शर्मा ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि सूर्योदय से लेकर सूर्यास्‍त तक अगर हमें बिना किसी बाधा के वहां रहने की इजाजत नहीं दी गई तो हिंदू बहिष्कर करेंगे। हमें पूरा यकीन है कि 11 फरवरी तक कोई न कोई रास्‍ता निकाल लिया जाएगा।

शर्मा ने यह भी कहा कि उनके कुछ कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा को फोन करके इस बारे में बताया और शर्मा ने भी 12 फरवरी से पहले उनके पक्ष में रास्‍ता निकालने का वायदा किया है। धर्म जागरण मंच के कुछ कार्यकर्ताओं ने जहां मांग न पूरी होने पर प्रशासन को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है, वहीं कुछ अन्‍य ने यह कहा है कि आखिरी वक्‍त पर फैसला लिया जाएगा। बता दें कि आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने कहा है कि हिंदू इस स्‍थल पर सूर्योदय से लेकर दोपहर तक और बाद में शाम साढ़े तीन बजे से सूर्यास्‍त तक पूजा कर सकेंगे।

वहीं, मुसलमान दोपहर एक बजे से तीन बजे तक नमाज अदा कर सकेंगे। 201& में ऐसी ही व्‍यवस्‍था फेल हो गई थी क्‍योंकि हिंदू संगठनों ने तयशुदा वक्‍त पर जगह खाली करने से इनकार कर दिया था। इसके बाद पुलिस को बल का इस्‍तेमाल करना पड़ा था। प्रशासन ने तब प्रतीकात्‍मक तौर पर कुछ मुस्‍िलमों को वहां नमाज अदा करवाकर सुरक्षित बाहर छोड़ा था। अब हिंदू संगठन के समझौता न करने के ऐलान से स्‍थानीय प्रशासन के लिए मुश्‍िकलें खड़ी हो गई हैं।

 क्या है विवाद
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने इस विवादित भोजशाला को संरक्षित कर रखा है। एक धार्मिक पक्ष का मानना है कि यह प्राचीन स्थान वाग्देवी (सरस्वती) का मंदिर है, जबकि दूसरा समुदाय इसे अपनी इबादतगाह बताता है। एएसआई की ओर से की गई व्यवस्था के मुताबिक हिंदुओं को प्रत्येक मंगलवार भोजशाला में पूजा करने की अनुमति है, जबकि मुस्लिमों को हर जुम्मे (शुक्रवार) को इस जगह नमाज अदा करने की इजाजत है।

संयोग से इस बार बसंत पंचमी शुक्रवार (12 फरवरी) को पड़ रही है। इसके मद्देनजर प्रदेश सरकार कोशिश कर रही है कि इस दिन भोजशाला मसले को लेकर कोई अप्रिय घटना न हो। विवादित भोजशाला में पूजा और नमाज को लेकर हिन्दू और मुस्लिम समुदाय के बीच कोई सौहार्दपूर्ण हल निकालने की कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं। बता दें कि इससे पहले भी जब-जब बसंत पंचमी शुक्रवार के दिन आई है उस दौरान धार में दोनों समुदायों के बीच तनाव उत्पन्न होता रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो