script

भारत की दिग्गज शास्त्रीय संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का निधन, मुंबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2018 12:35:30 pm

Submitted by:

Shweta Singh

91 वर्षीय अन्नपूर्णा ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सुबह 3.51 मिनट पर आखिरी सांस ली।

Hindustani Classical Musician Annapurna devi passed away at age 91

भारत की दिग्गज शास्त्रीय संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का निधन, मुंबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

मुंबई। भारत की दिग्गज शास्त्रीय संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का शनिवार को निधन हो गया। 91 वर्षीय अन्नपूर्णा ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सुबह 3.51 मिनट पर आखिरी सांस ली। बताया जा रहा है कि वे अधिक उम्र की वजह से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहीं थी। अन्नपूर्णा देवी पद्म भूषण से सम्मानित थी।

मदिना भवन में स्थापित होगा अस्थि कलश

भतीजे राजेश अली खां ने बताया कि उस्ताद अलाउद्दीन खान की समाधि मैहर के मदिना भवन में है। मैहर घराने के लोगों ने निर्णय लिया है कि अन्नपूर्णा देवी उनकी बेटी थी, लिहाजा उनके अस्थि कलश को मदिना भवन में स्थापित किया जाएगा। इस तरह अंतिम संस्कार मुंबई में होगा, उसके बाद अस्थि कलश मैहर लाया जाएगा।

असली नाम रोशनआरा खान

अन्नपूर्णा देवी का असली नाम रोशनआरा खान था। अन्नपूर्णा हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की प्रसिद्ध भारतीय सुरबहार वादक थीं। उन्हें यह नाम पुराने मैहर राजघराने के महाराजा ब्रजनाथ सिंह ने दिया था। इसके बाद से तो संगीत की दुनिया में रोशनआरा को अन्नपूर्णा नाम से ही पहचान मिली।

1927 में मध्यप्रदेश के मैहर में हुआ था जन्म

अलाउद्दीन खान की बेटी एवं शिष्य अन्नपूर्णा देवी एक सुरबहार वादक थीं। बता दें कि अलाउद्दीन खान के प्रसिद्ध शिष्यों आशीष खान (सरोद), अमित भट्टाचार्य (सरोद), बहादुर खान (सरोद), बसंत काबरा (सरोद) और हरिप्रसाद चौरसिया (बांसुरी) में अन्नपूर्णा देवी का भी नाम लिया जाता है। अन्नपूर्णा का जन्म 1927 में मध्यप्रदेश के मैहर में हुआ था। अपने चार भाई बहनों में वे सबसे छोटी थीं।

मेरी तारीफ पंडितजी को नहीं आती थी रास

इतनी प्रशिद्धि पाने वाली अन्नपूर्णा की शादी शादी प्रसिद्ध संगीतकार रविशंकर से हुई थी। उनके बेटे का नाम शुभेंद्र शंकर था। कहा जाता है कि उनसे शादी करने से पहले उन्होंने 1941 में हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया। हालांकि उन दोनों की गृहस्थी में कलह के कारण 21 साल बाद दोनों का तलाक हो गया। इस बारे में बात करते हुए अन्नपूर्णा ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘1950 के दशक में हम दोनों जब भी किसी कार्यक्रम में एक साथ प्रस्तुति करते थे तो मेरी ज्यादा तारीफ होती थी, जो पंडितजी को अच्छा नहीं लगता था। बता दें कि अपने पहले पति की 1992 में मृत्यु के बाद उन्होंने मैनेजमेंट कंसलटेंट रुशिकुमार पांड्या से शादी की जिनका 2013 में निधन हो गया।

कहानी पर बन चुकी है फिल्म

बता दें कि पॉपुलर हिंदी फिल्म अभिमान में अमिताभ और जया बच्चन की कहानी इन्हीं के जीवन पर आधारित थी। बताया जाता है कि अन्नपूर्णा ने अपनी पहली शादी बचाने के लिए स्टेज परफॉर्म करना बंद कर दिया था।

Hindustani Classical Musician <a  href=
Annapurna Devi passed away at age 91″ src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/10/13/anna_3560668-m.jpeg”>

ट्रेंडिंग वीडियो