दिल्ली फैक्ट्री अग्निकांड पर गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

  • उपहार सिनेमा अग्निकांड के बाद दूसरी बड़ी घटना
  • अमित शाह के ट्वीट के बाद मांगी गई रिपोर्ट
  • दिल्ली पुलिस और राज्य सरकार दोनों से मांगी रिपोर्ट

गृह मंत्रालय ने दिल्ली में रविवार की अलस्सुबह एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने की घटना पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इस आग में 43 लोगों की जान चली गई और एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं। पश्चिमी दिल्ली के रानी झांसी इलाके में शॉर्ट सर्किट की वजह से एक बैग मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री में आग लग गई। गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस और राज्य सरकार, दोनों से रिपोर्ट तलब की है।

उपहार सिनेमा के बाद दूसरी सबसे बड़ी त्रासदी

संबंधित अधिकारियों को आग की घटना पर 'विस्तृत रिपोर्ट' जमा करने को कहा गया है, 1997 के उपहार सिनेमा आग त्रासदी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में इसे दूसरी सबसे बड़ी त्रासदी बताई जा रही है। उपहार सिनेमा आगकांड में 59 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

अमित शाह के ट्वीट के बाद उठाया ये कदम

सूत्रों के अनुसार- गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को घटना का विवरण और उसके बाद की गई कार्रवाई के साथ मानदंडों का अवज्ञा की जानकारी देने को कहा गया है। यह कदम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की ओर से एक ट्वीट में घटना को 'भयावह व बहुमूल्य जीवनों का नुकसान' कहे जाने के बाद उठाया गया है। शाह ने संबंधित अधिकारियों को सभी तरह की मदद देने का निर्देश दिया है।

अधिकारियों को तुरंत सहायता का निर्देश

शाह ने घटना के बाद ट्वीट किया कि- "नई दिल्ली में आग दुर्घटना में बहुमूल्य जानों का नुकसान। अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। संबंधित अधिकारियों को फौरी तौर पर हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।" मरने वालों में ज्यादातर 14 से 20 साल उम्र के किशोर और नौजवान हैं।

Amit Shah
Navyavesh Navrahi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned