script

महिला सुरक्षा को लेकर गृह मंत्रालय सख्त, बनाया एक नया विभाग

Published: May 26, 2018 10:05:19 am

Submitted by:

Kiran Rautela

गृह मंत्रालय ने महिला सुरक्षा और उत्पीड़न के मामलों को लेकर एक नया विभाग बनाया है।

woman harrasment

महिला सुरक्षा को लेकर गृह मंत्रालय सख्त, बनाया एक नया विभाग

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय महिला सुरक्षा के मुद्दे को लेकर अब और सख्त हो गई है। गृह मंत्रालय ने महिला सुरक्षा और ऐसे ही कई मुद्दों पर नजर रखते हुए एक नया विभाग बनाया है।
विभाग में इन मुद्दों पर होगी कार्यवाही

जिसमें महिला उत्पीड़न, बुजुर्गों से संबंधित मामले और बच्चों की तस्करी के मामले देखें जाएंगे और कई खामियों को दूर भी किया जाएगा।

दिल्ली: कैब में सवार महिला के सामने गंदी हरकत करने लगा ड्राइवर, पुलिस ने किया गिरफ्तार
अधिकारी पुण्य सलीला श्रीवास्तव विभाग की प्रमुख

जानकारी है कि एजीएमयूटी कैडर की अधिकारी पुण्य सलीला श्रीवास्तव को इस विभाग की कमान सौंपी गई है। बता दें कि यह विभाग मुख्य रूप से यौन-उत्पीड़न के मामलों को देखेंगी और उनके फारेंसिक जांच पर फास्ट ट्रैक में काम करेगी।
मंत्रालय एक नेशनल मिशन की तैयारी में

बताया जा रहा है कि मंत्रालय एक नेशनल मिशन की भी तैयारी कर रहा है जो खासकर महिलाओं के लिए होगा। इस नेशनल मिशन के तहत संबंधित विभागों से मामले की पूरी जानकारी ली जाएगी और उचित कदम उठाया जाएगा।
विधवा महिला का आरोप श्रम अधिकारी ने कहा मेरी हो जाओ तो कर देंगे काम

बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी अहम कदम

साथ ही बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी मंत्रालय ने कई अहम कदम उठाए हैं। जिसमें मिशन स्कूल प्रमुख है। इसमें करिकुलम में बदलाव कर बच्चों की सुरक्षा के लेकर कई नियम बनाए गए हैं।
ये रहेगा विभाग का मुख्य एजेंडा

वहीं अगर विभाग के एजेंडे की बात करें तो इसमें पीडिता और महिलाओं के प्रति लोगों का नजरिया बदलना प्रमुख होगा। गृह मंत्रालय ने बताया है कि पास्ट ट्रैक कोर्ट और मामलों की जल्द सुनवाई की व्यवस्था पर अभी काम चल रहा है।
महिला उत्पीड़न मामलों में अहम होगा ये विभाग

बता दें कि देश में आए दिन महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और यौन उत्पीड़न के मामले आते है। जिन पर फैसले आने में सालों लग जाते हैं। ऐसे में गृह मंत्रालय का ये फैसला अहम माना जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो