scriptअभी नहीं खुलेंगे स्कूल, गृह मंत्रालय ने अटकलों पर लगाया विराम | Home Ministry Says Schools And Colleges Are Not Allowed To Open Now | Patrika News

अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, गृह मंत्रालय ने अटकलों पर लगाया विराम

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2020 01:37:47 pm

Submitted by:

Soma Roy

Schhols Will Remain Close : जुलाई से दोबारा स्कूल खोले जाने पर गृह मंत्रालय की ओर से ट्वीट के जरिए दी गई सफाई
एनसीईआरटी ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत स्कूलों को खोलने का बना रही थी प्लान

sc.jpg

Schhols Will Remain Close

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश भर में लॉकडाउन (Lockdown) है। पिछले दो महीने से दफ्तर और स्कूल-कॉलेज (Schools) बंद हैं। ऐसे में जुलाई से शिक्षण संस्थानों के खोलने की बात सामने आ रही थी। बताया जा रहा था कि कुछ नियमों में बदलाव करके और सावधानी के साथ दोबारा स्कूल खोले जा सकते हैं। हालांकि गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने इस पर बयान जारी करते हुए सारी अटकलों पर विराम लगा दिया है। मंत्रालय के अनुसार लॉकडाउन के दौरान स्कूल नहीं खोले जाएंगे।
दरअसल, मीडिया में कुछ खबरें सामने आ रही थीं जिनमें स्कूल-कॉलेजों को दोबरा खोले जाने पर विचार हो रहा था। गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर सेस बयान जारी करके सभी बातों को नकार दिया। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है. देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थान खोलने पर अभी भी रोक है।’ मंत्रालय की ओर से मंगलवार रात को बताया गया कि स्कूल और कॉलेज (School and College) खोलने पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।
https://twitter.com/hashtag/FactCheck?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मार्च से बंद हैं स्कूल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देश में 21 दिन के पहले लॉकडाउन की घोषित की थी। इसके बाद कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए इसे ?पहले लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया गया। बाद में इसे दोबारा 17 मई तक और इसके बाद 31 मई कर दी गई। पीएम मोदी की लॉकडाउन की घोषणा के चलते माार्च से स्कूल-कॉलेज बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसके लिए आनलाइन क्लासेस चलाई जा रही हैं।
ऑड-ईवन में खुलने वाले थे स्कूल
नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी (NCERT)ऑड-ईवन फॉर्मूले (Odd Even Formula) पर स्कूलों को दोबारा खोलने का मन बना रहा था। नए फॉर्मुले के तहत क्लास में एक दिन में 50 प्रतिशत बच्चे शामिल होने वले थे। जबकि बाकी 50 प्रतिशत अगले दिन क्लास अटेंड करते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो