आंतों में चिपके कोरोना वायरस की पहली बार तस्वीर आई सामने, स्कॉलैंड के वैज्ञानिकों ने किया शोध

  • Coronavirus Internal Pics : वैज्ञानिकों ने तस्वीरें लेने के लिए अल्ट्रा पावरफुल माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल किया है
  • आंतों में कोरोना वायरस सफेद रंग का दिखाई देता है

By: Soma Roy

Published: 05 May 2020, 05:04 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस कैसा दिखता है, इसकी तस्वीर पहले वैज्ञानिकों ने जारी की थी। अब स्कॉटलैंड के 'स्कूल ऑफ लाइफ साइंस' ने पहली बार कोरोना की आतंरिक तस्वीरें शेयर की हैं। जिसमें देखने को मिला कि कोरोना शरीर के अंदर आंतों में किस तरह हमला करता है और कैसे वो तेजी से दूसरे हिस्सों में फैलता है। तस्वीरों को लेने के लिए शोधकर्ताओं ने अल्ट्रा पावरफुल माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल किया है।

शोधकर्ताओं की ओर से ली गई तस्वीरों में कोरोना वायरस शरीर में मौजूद आंत (इंटसटाइन) में सफेद रंग का दिखाई दे रहा है। ये तस्वीरें तकरीबन 30 से 50 गीगाबाइट्स की हैं। स्कूल ऑफ लाइफ साइंस में क्वारनटीन सेल बायोलॉजी के प्रोफेसर जेसन स्वैडलो के मुताबिक कोरोना वायरस आंतों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचानो के साथ तेजी से फैलता भी है।

कोरोना वायरसकी सरंचना को समझने के लिए वैज्ञानिकों ने मानव आंत की कोशिकाओं के परंपरागत मॉडल का इस्तेमाल किया है। इसके बाद परीक्षण ट्यूब में वायरस को विकसित किया गया। जिसमें कोशिकाओं पर वायरस की प्रतिक्रिया को मॉनिटर किया गया। इसमें पाया गया कि कोविड-19 के एक तिहाई मरीजों डायरिया जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण देखने को मिलते हैं।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned