scriptजानिए Coronavirus के प्रकोप से कैसे बचाएं बुजुर्गों को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया सुझाव | How to Take Care Your Elderly in Coronavirus Era | Patrika News

जानिए Coronavirus के प्रकोप से कैसे बचाएं बुजुर्गों को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया सुझाव

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2020 06:22:08 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
-कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल हैं-Coronavirus से सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को है- ऐसे समय में बुजुर्गों का ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत है

जानिए Coronavirus के प्रकोप से कैसे बचाएं बुजुर्गों को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया सुझाव

जानिए Coronavirus के प्रकोप से कैसे बचाएं बुजुर्गों को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया सुझाव

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया (Coronavirus in india) में देखने को मिल रहा है। भारत में हजार से ऊपर लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं 27 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल हैं। माना जा रहा है coronavirus s से सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को है। ऐसे समय में बुजुर्गों का ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत है। बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है ऐसे में यह वायरस उन्हें आसानी से शिकार बनाता है। कमजोर इम्यून सिस्टम यानी कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है। बढ़ती उम्र के साथ बुजुर्गों की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए बुजुर्गों के लिए सुझाव जारी किया है। यह सुझाव सोमवार को जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि इस संकट की घड़ी में बुजुर्गों को क्या करना चाहिए व क्या नहीं। वह खुद को कैसे स्वास्थ रखें।
– बुजुर्गों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है।साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी गई है।

– घर पर रहते हुये भी संक्रमण का खतरा कम करने के लिए उन्हें नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ और चेहरा धोते रहना चाहिए।
-घर से बाहर नहीं निकलने के परामर्श का सख्ती से पालन करते हुये बुजुर्गों को बाहर से आने वाले लागों से नहीं मिलने को कहा गया है। अगर आगंतुकों से मिलना बहुत जरूरी हो तो कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर मिलना सुरक्षित होगा।
-बुजुर्गों को घर में बना ताजा पोषण युक्त आहार लेना चाहिए। उन्हें गर्म खाना खाने, बार बार पानी पीने और नियमित तौर पर ताजे फलों का रस पीने की सलाह दी गई है।

-उम्रदराज लोगों से पहले से चल रही दवाओं का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।
-मोतियाबिंद, घुटना प्रत्यारोपण जैसी शल्य चिकित्सा को फिलहाल टालने का परामर्श दिया गया है।

-बुजुर्गों को सर्दी-जुकाम, खांसी या बुखार से पीड़ित लोगों के पास नहीं जाना चाहिए।

-बुजुर्गों को बुखार, जुकाम या सांस लेने में तकलीफ की समस्या होने पर तत्काल नजदीकी चिकित्सा सेवा से संपर्क करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो