scriptकेंद्र सरकार ने स्कूली बच्चों का बोझ किया कम, 2019 से आधा होगा NCERT सिलेबस | HRD Minister prakash javadekar announced NCERT syllabus half From 2019 | Patrika News

केंद्र सरकार ने स्कूली बच्चों का बोझ किया कम, 2019 से आधा होगा NCERT सिलेबस

Published: Feb 25, 2018 03:47:49 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब तक कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों का सिलेबस बीए, बी कॉम के छात्रों जितना होता था।

Central Govt announced NERT syllabus cut

Central Govt announced NERT syllabus cut

नई दिल्ली: स्कूली बच्चों पर बढ़ते पढ़ाई को बोझ को कम करने की बात हमेशा ही होती रही है, लेकिन केंद्र सरकार ने अब इस दिशा में कदम उठाने शुरु कर दिए हैं और केंद्र सरकार की तरफ से इस दिशा में पहला कदम उठा लिया गया है। शनिवार को केंद्र सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक बड़ा ऐलान किया। प्रकाश जावड़ेकर ने स्कूल बच्चों को राहत देते हुए NCERT के सिलेबस को आधा करने की बात कही है। उनके ऐलान के बाद 2019 के शैक्षणिक सत्र से ही NCERT के सिलेबस को घटाकर आधा कर दिया जाएगा।
स्कूली बच्चों का सिलेबस B.A, B.Com वालों जितना है
HRD मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस वक्त कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के बच्चों का सिलेबस बीए और बीकॉम के छात्रों से भी कहीं ज्यादा है और इसे कम करके आधा किए जाने की जरूरत है, जिससे सर्वांगीण विकास के लिए छात्रों को पूरा समय मिल सके।
अगले सेशन से आधा हो जाएगा सिलेबस
प्रकाश जावेड़कर ने कहा ज्ञान संबंधी स्किल के विकास के चरण में छात्रों को पूर्ण ऑटोनॉमी देने की जरूरत है। इसलिए एनसीईआरटी से सिलेबस को घटाकर आधा करने फैसला किया गया है जो साल 2019 के शैक्षणिक सत्र से लागू होगा। वहीं स्कूली शिक्षा में सुधार के बारे में मंत्री ने कहा कि परीक्षा और अगली कक्षा में नहीं भेजे जाने की योजना लागू होगी।
छात्र को परीक्षा पास करने के मिलेंगे 2 चांस
एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जीवन में बिना परीक्षा के कोई लक्ष्य नहीं रहता, ऐसे में बेहतर नतीजों के लिए कॉम्पिटिशन का होना जरूरी है। प्रकाश जावड़ेकर की ये बात उस दिशा में थी कि फेल होने पर भी छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाता है। इस बात को लेकर उन्होंने कहा कि अगर कोई छात्र मार्च में फेल होता है तो उसे मई में एक और मौका दिया जाएगा। दो बार मौके देने के बाद अगर छात्र फेल हो जाता है, तो उसे उसी कक्षा में रोक लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो