scriptहैदराबाद: सूर्यग्रहण पर मंदिरों के दरवाजे बंद, मुस्लिमों ने अता की नमाज | HYD: temple Door Closed During Surya Grahan | Patrika News

हैदराबाद: सूर्यग्रहण पर मंदिरों के दरवाजे बंद, मुस्लिमों ने अता की नमाज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2019 06:27:55 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

देशभर में दिखा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण ( Surya Grahan )
हैदराबाद ( Hyderabad ) में मुस्लिमों ने अता की नमाज

Surya Grahan
नई दिल्ली। 2019 साल के आखिरी सूर्यग्रहण ( Surya grahan ) का नजारा दुनिया भर के लोगों ने देखा. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं था इसलिए चंद्रमा ( moon ) की छाया सूर्य का पूरा भाग नहीं ढक पाई। वहीं, हैदराबाद ( Hyderabad ) में सूर्य ग्रहण के मद्देनजर गुरुवार को कुछ प्रमुख हिंदू मंदिरों के द्वार श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए, जबकि मुसलमानों ने इस दिन मस्जिदों में नमाज अदा की।
आंध्र प्रदेश में स्थित प्रसिद्ध तिरुमाला मंदिर को सूर्य ग्रहण की पूर्व संध्या यानि बुधवार को रात के करीब 11 बजे बंद कर दिया गया। गुरुवार दोपहर को सूर्यग्रहण समाप्त होने के बाद इसे फिर खोला गया। इस मंदिर के कार्यभार को संभालने वाली ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के (टीटीडी) के मुताबिक, भगवान वेंकटेश्वर के निवास को सूर्यग्रहण के शुरू होने से नौ घंटे पहले बंद कर दिया गया था। मंदिर में होने वाले कई अनुष्ठानों को भी इस दौरान रद्द कर दिया गया।
टीटीडी के तहत आने वाले अन्य मंदिरों के भी द्वार भी इस खगोलीय घटनाक्रम के चलते बंद कर दिए गए थे। टीटीडी के अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को शुद्धिकरण के बाद मंदिर दोपहर के दो बजे फिर खुलेंगे। इस बीच, सूर्य ग्रहण के अवसर पर मुस्लिमों ने ‘सलत-उल-कुसुफ’ नामक विशेष नमाज अता की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो