scriptIAF AN-32 Aircraft: शहीद हुए 6 वायु सैनिकों के शव और 7 के अवशेष बरामद | IAF AN-32 Aircraft: Six bodies and 7 mortal recovered | Patrika News

IAF AN-32 Aircraft: शहीद हुए 6 वायु सैनिकों के शव और 7 के अवशेष बरामद

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2019 02:02:46 pm

IAF AN-32 Aircraft में शहीद हुए सभी वायु सैनिकों को शव हुए बरामद
6 सैनिकों के शव जबकि 7 के अवशेषों को हासिल करने में मिली कामयाबी

IAF AN-32 Aircraft

IAF AN-32 Aircraft: शहीद हुए 6 वायु सैनिकों के शव और 7 के अवशेष बरामद

नई दिल्ली। असम के जोरहाट से उड़ान भरते ही दुर्घटना के शिकार हुए भारतीय वायु सेना के विमान एएन-32 ( iaf AN-32 Aircraft ) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। हादसे में शहीद हुए 13 वायु सैनिकों के शव बरामद कर लिए गए हैं। वायुसेना के अधिकारियों के मुताबिक क्रैश साइट से 6 शव और 7 के अवशेषों को बरामद कर लिया गया है।
वायुसेना के सूत्रों को मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही इन सभी शवों को पूरे राजकीय सम्मान के साथ इनके परिजनों तक पहुंचाया जाएगा। इन सभी वायु सैनिकों को शहीद होने की खबर पहले ही परिजनों तक पहुंचा दी गई थी।
Ashok Gehlot लेंगे Rahul Gandhi की जगह! कांग्रेस अध्यक्ष का जल्द होगा ऐलान

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ऐसे हुआ था लापता
3 जून को असम के जोरहाट से IAF AN-32 Aircraft ने उड़ान भरी। इस एयरक्राफ्ट को अरुणाचल प्रदेश के मेचुका में लैंड करना था, लेकिन दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर उड़ान भरने के बाद वायुसेना का विमान एएन-32 दोपहर में एक बजे रडार से गायब हो गया था। इसका एटीएसी से संपर्क टूटा और इसके लापता होने की खबरें सामने आईं।
9वें दिन मिली सफलता
वायुसेना के विमान एएन 32 ( IAF an-32 aircraft ) को ढूंढने के लिए आठ दिन तक सर्च ऑपरेशन चला। आठ दिन चले ऑपरेशन में वायुसेना ने अपने कई विमानों को भेजा, लेकिन कोई खास सुराग नहीं लग पाया। 11 जून को अरुणाचल के वेस्ट सियांग में विमान का मलबा दिखाई दिया।
IAF AN-32 Aircraft
President Ramnath Kovind ने कहा- तीन तलाक और हलाला जैसी कुरीतियों को खत्म करना जरूरी

मौसम बना बड़ा रोड़ा
सर्च ऑपरेशन के दौरान सबसे बड़ी बाधा मौसम ने खड़ी की। मौसम के चलते विमान का मलबा ढूंढने में तो परेशानी आई ही साथ ही क्रैश साइट से शवों को बरामद करने में काफी जद्दोजहद करना पड़ी।
15 जून को एयरफोर्स की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, एयरफोर्स की 17 रेस्क्यू टीम, आर्मी स्पेशल फोर्स और स्थानीय नागरिक क्रैश साइट पर मौजूद हैं। बादल छाए रहने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है। खराब मौसम के कारण कोई भी हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका।
इन्होंने गंवाई जान
विंग कमांडर – जीएम चार्ल्स
स्क्वार्डन लीडर- एच विनोद
फ्लाइट लेफ्टिनेंट – आर थापा
फ्लाइट लेफ्टिनेंट – ए तंवर
फ्लाइट लेफ्टिनेंट – एस मोहंती
फ्लाइट लेफ्टिनेंट – एमके गर्ग
वारंट ऑफिसर – केके मिश्रा
सारजंट – अनूप कुमार
कॉरपोरल – शेरीन
लीड एयरक्राफ्ट मेन- एस के सिंह
लीड एयरक्राफ्ट मेन – पंकज
नॉन कॉम्बेटैंट – पुताली
नॉन कॉम्बेटैंट – राजेश कुमार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो