scriptRAW समेत देश की बड़ी एजेंसियां लगाएंगी वायुसेना के AN-32 विमान का पता | IAF AN-32 missing LIVE UPDATES: Aviation Research Centres Global 5000 | Patrika News

RAW समेत देश की बड़ी एजेंसियां लगाएंगी वायुसेना के AN-32 विमान का पता

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2019 04:24:30 pm

Submitted by:

Shivani Singh

3 जून से लापता है IAF AN 32 विमान
राजनाथ सिंह ने वायु सेना को दिए निर्देश
विमान में सवार थे 13 लोग

IAF AN-32 missing

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के लापता IAF AN 32 विमान का अभी तक कुछ पता नहीं चला है। विमान को लापता हुए 4 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस पूरे मामले पर नजर रखें हुए हैं। रक्षा मंत्री ने विमान को खोजने के लिए वायु सेना को सभी संभावित तकनीकों का उपयोग करने का निर्देश जारी किया है। बता दें कि देश की खुफिया एजेंसी RAW समेत देश की कई बड़ी एजेंसियां विमान का पता लगाने में लगी हुई हैं।

यह भी पढ़ें

IAF AN 32 विमान: लापता पायलट आशीष तंवर के परिवार ने राजनाथ सिंह से की मुलाकत

वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वायु सेना ने एविएशन रिसर्च सेंटर के ग्लोबल 5000 सर्विलांस एयरक्राफ्ट और एनटीआरओ जासूसी उपग्रहों को लापता एएन-32 विमान को खोजने के लिए लगाया है। इसके अलावा भी कई अन्य तकनिको का भी इस्तेमाल विमान का पता लगाने में किया जा रहा है।

IAF AN 32
3 जून से लापता है विमान

बता दें कि 3 जून से एएन-32 विमान लापता है। विमान को पायलट आशीष तंवर चल रहे थे। 3 जून को विमान ने दोपहर 12:30 बजे के करीब असम के जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरी थी। विमान अरुणाचल प्रदेश में मेनचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (एएलजी) की ओर जा रहा था। तभी दोपहर 1 बजे विमान का संपर्क टूट गया। इस विमान में 13 लोग सवार थे। इस पायलट आशीष तंवार चल रहे थे। बीते गुरुवार को सेना ने सर्च ऑपरेशन के लिए UAV विमान को भी लगा दिया है। वायुसेना के Mi-17 औऱ अन्य विमान पहले से ही सर्च अभियान में लगे हुए हैं।

ashish

खबरों के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि जिस दिन विमान लापता हुआ था उस दिन एक पहाड़ से काला धुआं निकलता देखा गया था। अधिकारियों के अनुसार, इन जगहों पर तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।

गौरतलब है कि यह कोई पहला मामला नहीं जब रूसी विमान एएन -32 गायब हुआ हो। इससे पहले 2016 में एएन -32 हादसे का शिकार हुआ था। उस समय विमान में 29 लोग सवार थे। विमान चेन्नई से उड़ान भरने के बाद बंगाल की खाड़ी के ऊपर से गायब हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो