scriptबेंगलूरुः मिराज दुर्घटना की संयुक्त जांच करेंगे एचएएल और वायुसेना | IAF and HAL will joint investigate Mirage-2000 fighter crash | Patrika News

बेंगलूरुः मिराज दुर्घटना की संयुक्त जांच करेंगे एचएएल और वायुसेना

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2019 06:38:04 pm

मिराज 2000 लड़ाकू विमान के एडवांस्ड वर्जन के दुर्घटनाग्रस्त होने की संयुक्त जांच भारतीय वायुसेना (IAG) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) करेंगे।

 fighter aircraft of HAL crashes

बेंगलुरु: एचएएल का 2000 ट्रेनर फाइटर एयरक्राफ्ट हुआ दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में पायलट की मौत

बेंगलूरु। मिराज 2000 लड़ाकू विमान के एडवांस्ड वर्जन के दुर्घटनाग्रस्त होने की संयुक्त जांच भारतीय वायुसेना (IAG) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया, “HAL और iaf ने दुर्घटनाग्रस्त विमान से ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया है और वे संयुक्त रूप से इस दुर्घटना की जांच करेंगे।”
सैन्य हवाईअड्डे पर शुक्रवार को हुई इस विमान दुर्घटना में स्क्वैड्रन लीडर समीर अब्रोल और सिद्धार्थ नेगी शहीद हो गए थे।

समीर अब्रोल उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के और नेगी उत्तराखंड के देहरादून के रहने वाले थे। इन्हें एक दशक पहले वायुसेना में बहाल हुए थे और दोनों एयरक्राफ्ट एंड सिस्टम्स टेस्टिंग्स इस्टेबलिशमेंट्स (एएसटीई) में टेस्ट पायलट थे।
https://twitter.com/hashtag/Visuals?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
IAF के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि नेगी का अंतिम संस्कार बेंगलूरु और अब्रोल का गाजियाबाद में किया जाएगा।

दुर्घटनाग्रस्त लड़ाकू जेट मूल रूप से फ्रांसीसी एयरोस्पेस प्रमुख दस्सू एविएशन द्वारा बनाया गया था।
गौरतलब है कि शुक्रवार 1 फरवरी की सुबह 10.30 बजे एचएएल हवाई अड्डे से उड़ान भरते ही तकनीकी खराबी आने से मिराज-2000 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

हालांकि दोनों पायलट विमान से बिल्कुल सही ढंग से बाहर निकल गए थे, लेकिन सिद्धार्थ नेगी दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे पर ही गिर पड़े। जबकि दूसरे पायलट समीर को गंभीर चोटें आईं। दोनों पायलटों को आननफानन में अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।
दुर्घटना के बाद हवाई अड्डे से आग की ऊंची लपटें उठने लगीं और वहां धुआं छा गया। कुछ ही देर में अग्निशमन वाहन भी मौके पर पहुंच गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो