scriptविश्व कप में शानदार शतक से द. अफ्रीका के खिलाफ मैच जिताने पर रोहित से कप्तान कोहली खुश | ICC WORLD CUP 2019-captain virat kohli happy with rohit sharma innings | Patrika News

विश्व कप में शानदार शतक से द. अफ्रीका के खिलाफ मैच जिताने पर रोहित से कप्तान कोहली खुश

locationनई दिल्लीPublished: Jun 06, 2019 05:57:07 pm

Submitted by:

mangal yadav

विराट कोहली ने की मैच विनर रोहित की तारीफ
कोहली ने रोहित की पारी को बेहतरीन बताया
रोहित ने स्वभाव के विपरीत खेली धीमी पारी

 
 
 

Rohit Virat kohli

ICC WORLD CUP 2019- मैन विनर रोहित से कैप्टन कोहली खुश

नई दिल्ली। क्रिकेट विश्व कप 2019 में बुधवार को विराट सेना ने क्रिकेट के महाकुंभ में अपनी शुरूआत जीत के साथ की। सॉउथहेम्पटन के मैदान में भारतीय क्रिकेट टीम की जीत में रोहित शर्मा की 122 रन की नाबाद पारी की भूमिका अहम रही। अपने स्वभाव के विपरीत खेली गई पारी के लिए कप्तान विराट कोहली ने भी रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रोहित की इस पारी को बेहतरीन बताया है। रोहित के मुरीद हुए कप्तान कोहली ने कहा ‘मेरे ख्याल से उनकी ये पारी अब तक की सबसे बेहतरीन वनडे पारी है, क्योंकि वर्ल्ड कप का खिलाड़ियों पर दबाव होता है। इस पारी के दौरान रोहित पर दो तरफ के दबाव थे, पहला वर्ल्ड कप का दबाव और दूसरा पहले मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाने की जिम्मेदारी।
कोहली के आउट होने के बाद बढ़ी मुश्किलें

टीम ने अपने पहले मैच में अच्छी गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवर में 227 रन पर रोक दिया था। दक्षिण अफ्रीका से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन के रुप में पहला झटका लगा। मुश्किल पिच पर शिखर धवन कागिसो रबाडा की गेंद पर विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों लपके गए। धवन के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरे और धीरे-धीरे रोहित के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन विराट कोहली गेंद को अच्छी तरह नहीं खेल पा रहे थे। तभी विराट कोहली फेलुकवायो की एक स्विंग बॉल को खेलने के प्रयास में विकेट कीपर द्वारा विकेट के पीछे लपक लिए गए। कोहली ने 34 गेंदों पर 18 रन बनाए। विराट के आउट होने के बाद टीम इंडिया की मुश्किलें और बढ़ गई थीं। भारत का स्कोर 15.3 ओवरों के बाद दो विकेट के नुकसान पर 54 रन था, लेकिन उसी समय विकेट पर रोहित शर्मा के रूप में एक ऐसा बल्लेबाज खेल रहा था जो आज अपने स्वभाव के विपरीत धीमी पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाने की जी तोड़ कोशिश कर रहा था।
kohli
केएल राहुल-रोहित के बीच 85 रन की साझेदारी

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए केवल 228 रन का छोटा लक्ष्य दिया था, लेकिन उसके गेंदबाज हार मानने के लिए तैयार नहीं थे। यह अफ्रीकी तेज गेंदबाजों की स्विंग और तेजी ही थी कि धुरंधर भारतीय बल्लेबाज एक-एक रन के लिए तरस रहे थे। विराट के आउट होने के बाद एक ऐसा बल्लेबाज क्रीज पर, पहुंचा जिसने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है और इग्लैंड में उसका रिकार्ड अच्छा रहा है। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए लोकेश राहुल ने अपने उप-कप्तान रोहित का बखूबी साथ दिया। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की। केएल राहुल, रबाडा की गेंद पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को कैच दे बैठे।
KL Rahul
मिलर ने दिया रोहित को जीवनदान

एक छोर से विकेट गिरते जा रहे थे, वहीं दूसरे छोर पर उपकप्तान अकेला क्रीज पर डटा था। केएल राहुल के आउट होने के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बेहद भरोसेमंद खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने उतरे। धोनी और रोहित ने समझदारी के साथ खेलते हुए धीरे-धीरे टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। इसी बीच रोहित ने 41वें ओवर की चौथी गेंद लेकर अपना शतक पूरा किया। ये रोहित का कुल 23वां और विश्व कप में दूसरा शतक है। मैच के दौरान साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर ने 43.3 ओवर में रोहित का कैच छोड़कर उन्हें जीवनदान दे दिया।
miller
जीत की दहलीज पर पहुंचाकर आउट हुए धोनी

महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा धीरे-धीरे खेलते हुए टीम को जीत की ओर ले जा रहे थे, तभी 213 के कुल स्कोर पर धोनी आउट हो गए। धोनी ने 46 गेंदों पर 34 रन बनाए। रोहित और धोनी ने 74 रनों की साझेदारी करके टीम की जीत लगभग पक्की कर दी थी। इसके बाद हार्दिक पंड्या ने सात गेंदों पर तीन चौके लगाकर भारत को जीत दिला दी।
dhoni
मैं अपना नैचुरल गेम नहीं खेल सका- रोहित

मैच के बाद टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने भी माना कि उन्होंने अपने स्वाभाविक अंदाज़ में बैटिंग नहीं की। रोहित ने कहा मैं अपना नैचुरल गेम नहीं खेल सका। मैंने कई ऐसे शॉट्स नहीं खेले, जो आमतौर पर खेलता हूं। मुझे कई गेंद छोड़नी पड़ीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो