scriptकम खर्च में प्राइवेट लैब को करना होगा कोरोना जांच, ICMR ने राज्यों से कहा तय करें कीमत | ICMR Ask States Government To Fix Corona Testing Rate For Private Labs | Patrika News

कम खर्च में प्राइवेट लैब को करना होगा कोरोना जांच, ICMR ने राज्यों से कहा तय करें कीमत

Published: May 26, 2020 04:42:34 pm

Submitted by:

Soma Roy

Coronavirus Testing Rate For Private Lab : ICMR ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा कि वे निजी लैब्स की कोरोना जांच की कीमत तय करें
आईसीएमआर के अनुसार जब देश में टेस्टिंग किट कम कीमत में उपलब्ध है तो प्राइवेट लैब्स को भी जांच की कीमत कम करनी चाहिए

testing1.jpg

Coronavirus Testing Rate For Private Lab

नई दिल्ली। देश में कोरोना (cORONAVIRUS) का कहर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग (COVID-19 Testing) कराए जाने की प्लानिंग कर रही है। देश में आरटी-पीसीआर की कीमत 4,500 रुपये तय की गई थी, जिसे अब कम करने की बात कही जा रही है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) (ICMR) ने सभी राज्यों से कहा है कि वह निजी लैब में कोरोना के टेस्ट को कम कीमत पर करने को कहे। साथ ही इसकी एक फिक्सड रकम तय करें। जिससे लोगों की पॉकेट पर ज्यादा बोझ न पड़े।
आईसीएमआर ने इस सिलसिले में राज्यों को एक पत्र लिखकर कहा है कि अब देश में कई कंपनियां जांच किट तैयार करने लगी हैं। जब किट सस्ते में मिलने लगी हैं तो लैब को भी टेस्ट के दाम घटाने की जरूरत है। जांच के लिए सही कीमत का निर्धारण किया जाना जरूरी है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग कोरोना की जांच करा सकें।
प्राइवेट लैब के अभी के ऑफर
मालूम हो कि ज्यादातर प्राइवेट लैब 5,000 रुपये में कोविड-19 समेत 50 या उससे अधिक टेस्ट का पैकेज ऑफर कर रही हैं। लोग मजबूरन ये सुविधाएं ले रहे हैं। ऐसे में आईसीएमआर का कहना है कि जब देश में टेस्ट किट की कीमत लगातार कम हो रही है। ऐसे में प्राइवेट लैब्स को भी टेस्टिंग की कीमतों को कम करना चाहिए।
पहले फ्री टेस्ट की कही गई थी बात
आईसीएमआर ने प्राइवेट लैब्स से पहले मुफ्त में कोरोना टेस्ट करने की अपील की थी। हालांकि लैब की ओर से इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। उनकी दलील थी कि उन्हें अपने कर्मचारियों का वेतन देना पड़ता है और साथ ही किट तथा रीजेंट की लागत भी चुकानी पड़ती है। ऐसे में वे मुफ्त में जांच नहीं कर सकते हैं। इसके लिए कॉस्ट लेनी जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो