scriptICMR ने बदले कोरोना जांच के नियम, अब इन्फ्लुएंजा के लक्षण दिखने पर भी होगी टेस्टिंग | ICMR New Guidelines For Coronavirus Testing,Focus On Influenza Symptom | Patrika News

ICMR ने बदले कोरोना जांच के नियम, अब इन्फ्लुएंजा के लक्षण दिखने पर भी होगी टेस्टिंग

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2020 11:29:37 am

Submitted by:

Soma Roy

New Guidelines For Coronavirus Testing : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के मकसद से ICMR ने रणनीति बदली है
प्रवासी मजदूरों के साथ स्वास्थकर्मियों पर होगा खास फोकस

,

New Guidelines For Coronavirus Testing

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इसकी रोकथाम के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अब टेस्टिंग (COVID-19 Testing) के पुराने नियमों में फेरबदल किया गया है। अब प्रवासी मजदूरों, हॉस्पिटल में इलाज करा रहे कोरोना मरीज और फ्रंट लाइन में काम करने वालों के लिए जांच के लिए अलग नियम बनाए गए हैं।
1.ICMR के नए निर्देशों के अनुसार अब बाहर से लौटने वाले लोगों, खासतौर पर प्रवासियों में अगर इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो सात दिन के भीतर उनकी कोरोना वायरस की जांच की जाएगी।
2.अगर कोई व्यक्ति किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आता है, लेकिन उनमें लक्षण नहीं दिखते हैं तो ऐसे लोगों के संपर्क में आने के पांचवें और दसवें दिन के बीच जांच की जाएगी। अभी तक ऐसे मामलों में पांचवें और 14वें दिन के बीच जांच होती थी।
3.जो स्वास्थकर्मी कोरोना पेशेंट की देखभाल करते हैं और फ्रंट लाइन में काम करते हैं। ऐसे लोगों में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के लक्षण दिखने पर उनकी भी आरटी-पीसीआर जांच होगीा।

पहले ये थे नियम
हॉटस्पॉट या नियंत्रण (कंटेनमेंट) क्षेत्रों में रह रहे आईएलआई के लक्षण वाले लोगों और ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की जा रही थी जिनमें लक्षण दिख रहे हो। मगर नए नियम के तहत अब इंफ्लुएंजा के लक्षण वाले मरीजों पर भी ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा पिछले 14 दिन में अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले ऐसे लोगों जिनमें लक्षण नहीं हैं तथा संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे एसे लोगों की जांच हो रही थी।

ट्रेंडिंग वीडियो