लॉकडाउन में चली गई है नौकरी तो इन 5 सेक्टर्स में है Job का सुनहरा मौका

  • Job Opportunity in Lockdown : वर्क फ्रॉम होम के तौर में तकनीक पर जोर दिया जा रहा है, इसलिए इस फील्ड में नौकरी के ज्यादा आसार
  • पीएम मोदी की ओर से लोकल ब्रांड्स को उठाने की घोषणा से स्थानीय रोजगार बढ़ने की संभावना

By: Soma Roy

Published: 23 May 2020, 03:13 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) पर काबू पाने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है। हालांकि इसके चौथे चरण में विभिन्न राज्यों में कई तरह की ढील दी गई है, लेकिन पिछले डेढ़ महीने से कामकाज के ठप होने से कई लोग बेरोजगार (Unemployed) हो गए हैं। जबकि कुछ लोग आधे से भी कम सैलरी में गुजारा करने को मजबूर हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आने वाले दिनों में इस मंदी के दौर में भी कुछ सेक्टर्स बुलंदियों पर होंगे। सरकार की ओर से दी गई आर्थिक मदद स्कीम्स से कई उद्योगों को फायदा हो सकता है। तो कौ-से हैं वो सेक्टर्स जिनमें है जॉब का सुनहरा मौका (Job Opportunity) आइए जानते हैं।

सहायक सेवा में नौकरी के अवसर
लॉकडाउन के बाद से ज्यादातर कंपनियां वर्क फ्रॉम होम को तवज्जो दे रही हैं। ऐसे में तो सपोर्ट सर्विस यानी सहायक सेवा में नौकरी के अच्छे विकल्प होंगे। जैसे-लॉजिस्टिक, रसद, सुविधा प्रबंधन आदि सेक्टर में काफी ग्रोथ होगी और देश में नई नौकरियां आएंगी। इसके अलावा कई प्राइवेट कंपनियां भी सामान की डिलीवरी आदि के लिए हायरिंग कर सकती है। इसलिए आप एजेंट्स या डीलर का भी काम कर सकते हैं।


डिजिटल सेक्टर में ग्रोथ की संभावना
वर्क फ्रॉम होम के दौर में हर चीज टेक्नोलॉजी पर निर्भर है। संचार बेहतर करने के लिए इस सेक्टर के निवेश में इजाफा होगा। एचआर टेक जैसे जीरो टच पैरोल और जियो फेंसिंग का इस्तेमाल बढ़ेगा। इससे तकनीकी सेक्टर में नौकरियां आएंगी। इसलिए आप बतौर टेक्नीशियन, हेल्पर, ऐप डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर इंजीनियर आदि क्षेत्र में जा सकते हैं।

एजुकेशन का बदलेगा सिस्टम
कोरोना महामारी के दौरान शिक्षा जगत में भी काफी बदलाव हो रहा है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए ज्यादातर स्कूल-कॉलेज आनलाइन पढ़ाई पर फोकस कर रहे हैं। इसलिए टेक्नोलॉजी का अच्छा ज्ञान रखने वालों को ज्यादा मौका मिल सकता है। इसके अलावा बेहतर लर्निंग मैनेजमेंट वाले लोगों के लिए अच्छा मौका रहेगा। चूंकि सरकार भी इसमें निवेश करेगी और प्राइवेट कंपनियां भी स्कूलों से टाइ-अप कर सकती हैं। इसलिए इस फील्ड में नौकरी की अच्छी संभावना रहेगी।

स्वदेशी क्षेत्र में रोजगार
पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दौरान अपने संबोधन में लोकल ब्रांड्स को बढ़ावा दिए जाने की बात कही थी। इसलिए देश में स्वदेश प्रोडक्ट्स के उत्पादन पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। इसलिए मेक इन इंडिया और मेक इन इंडिया कार्यक्रम रफ्तार पकड़ेगा। इसलिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में ढेरों भारतीयों के लिए नौकरियां आ सकती हैं।

कृषि में हो सकती है तरक्की
भारत को कृषि के लिए अहम माना जाता है। चूंकि कोरोना काल में किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इसलिए सरकार ने उनकी स्थिति को सुधारने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। भविष्य में ऐसी आपदा के समय संकट न हो इसलिए कृषि में तकनीक को शामिल किया जा रहा है। इसलिए ऐसे क्षेत्र में भी नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। राज्य सरकारें भी कृषि तकनीक में ज्यादा निवेश करेंगी, जिससे स्थानीय रोजगार उत्पन्न होंगे। जो लोग एग्रीकल्चर के फील्ड की जानकारी रखते हैं उनके लिए बेहतर मौका होगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned