script

IGI बना दुनिया का 16वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट, अमरीका का अटलांटा पहले स्थान पर काबिज

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 08:49:21 pm

Submitted by:

Anil Kumar

राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) दुनिया का 16 वां सबसे व्यस्त रहने वाला हवाईअड्डा बन गया है।

IGI बना दुनिया का 16वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट

IGI बना दुनिया का 16वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट, अमरीका का अटलांटा पहले स्थान पर काबिज

नई दिल्ली। अत्याधुनिक तकनीकों और सुविधाओं से लेस राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) दुनिया का 16 वां सबसे व्यस्त रहने वाला हवाईअड्डा बन गया है। यह खुलासा एक रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते वर्ष 2017 में आईजीआई से 6.34 करोड़ यात्रियों का आना-जाना हुआ। इस वर्ष यात्रियों की संख्या के मामले में टॉप 20 एयरपोर्ट में से आईजीआई 16वें नंबर पर है।

अमरीका का अटलांटा एयरपोर्ट पहले स्थान पर

आपको बता दें कि एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) के मुताबिक बीते वर्ष की तुलना में यात्रियों की संख्या में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस मामले में आईजीआई एयरपोर्ट 22वें से 16वें स्थान पर आ गया है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत दुनिया में सबसे तेज बढ़ने वाला एविएशन मार्केट है। इस लिस्ट में अमरीका का अटलांटा हार्ट्सफील्ड जैकसन दुनिया में सबसे ज्यादा व्यस्त एयरपोर्ट है। जबकि दूसरे नबंर पर पेइचिंग एयरपोर्ट है। अमरीका केइस एयरपोर्ट में बीते वर्ष 2017 में 10.39 करोड़ यात्री पहुंचे। तो वहीं दुबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट से 8.82 करोड़ यात्रियों का आना-जाना हुआ और यह तीसरे स्थान पर है। इसके बाद टोक्यो एयरपोर्ट चौथे स्थान पर है।

2022 तक ब्रिटेन और फ्रांस के मुकाबले भारत में होंगे ज्यादा अरबपति: रिपोर्ट

लोगों की आय बढ़ने से हवाई सफर करने वालों की संख्या भी बढ़ेगी

आपको बता दें कि एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल दुनियाभर के एयरपोर्ट का एसोसिएशन है जो अभी 641 सदस्यों के साथ काम कर रहा है। इसके अंतर्गत 1953 एयरपोर्ट और 176 देश आते हैं। जारी किए गए रिपोर्ट में बताया गया है कि 2017 में दुनियाभर में हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में 5.2 फीसदी की वृद्धि हुई। बता दें कि एसीआई के डायरेक्टर का कहना है कि तमाम तरह की तकनीकी विकास के वाजूद भी लगातार बढ़ते यात्रियों की संख्या एक चुनौती है, जिसके लिए हमसबको तैयार रहना पड़ेगा। एसीआई का यह भी कहना है कि दुनियाभर में आम लोगों की आय बढ़ने से आने वाले दशक में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, जिससे निपटने के लिए हमें बेहतर सुविधाएं और इंतजाम करने होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो