IIIT-दिल्ली में शुरू होगा अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में मास्टर कोर्स, जुलाई से शुरू हो जाएंगे दाखिले

Pradeep kumar Pandey

Publish: Jan, 13 2018 04:27:49 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें
IIIT-दिल्ली में शुरू होगा अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में मास्टर कोर्स, जुलाई से शुरू हो जाएंगे दाखिले

यह कोर्स चार सेमेस्टर का होगा और फिलहाल इसमें सिर्फ 20 छात्रों का ही दाखिला लिया जाएगा।

नई दिल्ली। अगर आप अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके बड़े काम की है। दरअसल इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली(IIIT-दिल्ली) ने इस कोर्स को अपने यहां शुरू करने का फैसला किया है।

जुलाई में नए सत्र से शुरू होगा ये कोर्स
खबरों के अनुसार IIIT-दिल्ली इस वर्ष जुलाई में शुरू हो रहे अपने नये सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में विशेषज्ञता के लिए एम.टेक कोर्स का शुभारंभ करने जा रहा है। बता दें कि इस कोर्स को अपने यहां शामिल करने के बाद IIIT-D राष्ट्रीय राजधानी में यह कोर्स शुरू करने वाला पहला संस्थान होगा।

विषय के आधारभूत जानकारी को समझना ही कोर्स का मुख्य लक्ष्य
एक एजेंसी से इस विषय में बात करते हुए IIIT-D के इन्फोसिस सेंटर फोर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रमुख मयंक वत्स ने बताया कि कोर्स को रिसर्च-ओरिएंटेड बनाया जाएगा और कोर्स का मुख्य लक्ष्य 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' (एआई) और 'मशीन लर्निंग' (एमएल) के आाधारभूत चीजों और विकास पर केंद्रित किया जाएगा। वत्स ने कहा कि इस कोर्स को पढ़ने के बाद छात्र एआई एप्लीकेशन से जुड़े समस्याओं को पहचान कर उनका विश्लेषण करने योग्य बन सकेंगे। साथ ही प्रतिरूप अभिज्ञान, मशीन लर्निंग और अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर असली दुनिया के समस्याओं का समाधान निकाल सकेंगे।

फिलहाल कोर्स में सिर्फ 20 सीट
बता दें कि यह कोर्स चार सेमेस्टर का होगा और फिलहाल इसमें सिर्फ 20 छात्रों का ही दाखिला लिया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार IIIT-D में इस पाठ्यक्रम को दिल्ली सरकार IIIT-D अधिनियम, 2007 के तहत शुरू किया जा रहा है। गौरतलब है कि इस संस्थान के चांसलर दिल्ली के उपराज्यपाल होते हैं।

IIIT- हैदराबाद ने भी पिछले वर्ष ये कोर्स शुरू किया
इससे पहले IIIT- हैदराबाद ने भी पिछले साल ही अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक कोर्स शुरू किया था। कोर्स को ‘फॉउण्डेशन्स फॉर आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग' नाम दिया गया था जिसे अक्टूबर में शुरू किया गया था।

Ad Block is Banned