scriptभारत में अब ठीक हुए मरीजों के खून से होगा कोरोना का इलाज ! केरल में ट्रायल शुरू | imcr kerala clinical trial of plasma therapy for covid-19 patients | Patrika News

भारत में अब ठीक हुए मरीजों के खून से होगा कोरोना का इलाज ! केरल में ट्रायल शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2020 11:46:25 am

Submitted by:

Naveen

केरल देश का पहला राज्य होगा जहां कोरोना ( Coronavirus ) संक्रमण मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी ( Plasma Therapy in India ) का ट्रायल किया जाएगा।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) ने केरल सरकार को अनुमति दे दी है।
केरल के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी के पहले प्रोजेक्ट के लिए आईसीएमआर ने सहमती दे दी है।
विशेषज्ञों और डॉक्टरों के अनुसार एक व्यक्ति के प्लाज्मा से 3 मरीजों का इलाज किया जा सकता हैं।

imcr kerala clinical trial of plasma therapy for covid-19 patients

नई दिल्ली।
भारत में पहली बार अब कोरोना ( Coronavirus ) से जंग जीत चुके लोगों के खून से कोरोना ( COVID-19 Patients ) संक्रमित लोगों का इलाज किया जाएगा। देश में पहली बार केरल में इसका ट्रायल किया जा रहा है। बता दें कि केरल देश का पहला राज्य होगा जहां कोरोना संक्रमण मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी ( Plasma Therapy in India ) का ट्रायल किया जाएगा। इस थैरेपी में ठीक हुए मरीजों के खून की एंटीबॉडीज का इस्तेमाल किया जाता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) ने केरल सरकार को अनुमति दे दी है। बता दें कि केरल के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी के पहले प्रोजेक्ट के लिए आईसीएमआर ने सहमती दे दी है।

Coronavirus: अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में मिली 5 बिल्लियों की मौत, जांच में जुटा प्रशासन

coronavirus__th02.jpg

देश का पहला राज्य होगा केरल ( Clinical trial of Plasma Therapy )
इंस्ट्रीट्यूट की निर्देशक डॉ. आशा किशोर ने कहा, हमें आईसीएमआर से इसे क्लीनिकल ट्रायल के लिए अनुमति मिली है। अप्रैल के आखिरी महीने तक इस पर काम शुरू किया जाएगा। हालांकि, अभी ड्रग्स कंट्रोलर ऑफ इंडिया और एथिक्स कमेटी से इसके लिए अनुमति ली जा रही है। बता दें कि केरल ( coronavirus s in Kerala ) देश का पहला राज्य होगा जहां प्लाज्मा थैरेपी के जरिए कोरोना मरीजों का इलाज किया जाएगा।

…तो क्या कम्युनिटी ट्रांसमिशन के फेज में पहुंच गया कोरोना ! आईसीएमआर ने दिए संकेत

coronavirus__th.jpg

प्लाज्मा थैरेपी से ठीक होने का दावा
बता दें कि प्लाज्मा थैरेपी से कई मरीजों का सफर इलाज का दावा किया जा रहा है। अमेरिका में ठीक हो चुके मरीजों के रक्त से प्लाज्मा निकालकर बीमार रोगियों को ठीक करने के लिए दिया जा रहा है। अमेरिका और इंग्लैंड में इसे लेकर ट्रायल शुरू हो चुके हैं।

coronavirus__th03.jpg

3 मरीज हो सकते हैं ठीक
विशेषज्ञों और डॉक्टरों के अनुसार एक व्यक्ति के प्लाज्मा से 3 मरीजों का इलाज किया जा सकता हैं। इससे डोनर को कोई खतरा नहीं होता। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना से लड़ने के लिए शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडीज बनती रहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो