IMD ने नागपुर समेत इन इलाकों में जारी किया Red Alert, बच्चों और बुजुर्गों को घर से न निकलने की हिदायत

  • भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया
  • मध्य भारत के इलाकों में तापमान 47 डिग्री के पार
  • IMD के उप महानिदेशक एमएल साहू ने दी जानकारी

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने मंगलवार को मध्य भारत के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया है। दरअसल, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और मध्य भारत के इलाकों में तापमान 47 डिग्री से ऊपर जा चुका है, जिसके बाद विभाग ने यह अलर्ट जारी किया है। बता दें कि जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है, उस वक्त रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

बुधवार तक रेड अलर्ट

इस बारे में IMD के उप महानिदेशक एमएल साहू ने बताया कि विभाग की ओर से दी गई चेतावनी बुधवार तक वैध है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, 'ऐसी आशंका है कि महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के पश्चिमी इलाकों में खतरनाक गर्म हवाएं चल सकती हैं।' हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने यह भी संभावना जताई कि चक्रवात 'फानी' के ओडिशा में पहुंचने पर मध्य भारत के कई सूखे इलाकों में गर्म हवाओं से राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि फानी के कारण हवा में नमी रहेगी, लेकिन पारा हाई ही रहने की आशंका है।

यह भी पढ़ें- सियासी पिच पर 'डेब्यू चुनाव' में ऐसा है नेता बने क्रिकेटरों का रिकॉर्ड, किसी को मिली 'सक्सेस' तो कोई हुआ 'क्लीन बोल्ड'

बच्चों और बुजुर्गों को हिदायत

आपको बता दें कि फिलहाल अकोला में 46.9 डिग्री, नागपुर और अमरावती में 46.8 डिग्री, वार्धा में 45 तो वहीं गोंडिया-गढ़चिरौली जैसे इलाकों में 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने लोगों को खासकर बच्चों और बुजुर्गों को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक बाहर न जाने की हिदायत दी है। इसके साथ ही अधिक से अधिका पानी पीने और किसी भी तरह के बीमारी में तुरंत चिकित्सीय सलाह लेने का निर्देश दिया है।

IMD alert
Show More
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned