मौसम विभाग की भविष्यवाणी, रविवार से दिल्ली में बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

मौसम विभाग की भविष्यवाणी, रविवार से दिल्ली में बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

Kapil Tiwari | Publish: Oct, 13 2018 09:56:07 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 09:56:08 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

मौसम विभाग ने इसकी मुख्य वजह पंजाब-हरियाणा में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को बताया है।

नई दिल्ली। पहाड़ों में बदलते मौसम के मिजाज के बाद उत्तर-भारत के कई राज्यों में मौसम ठंडा हो गया है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में ठंड की दस्तक के बाद प्रदूषण की समस्या बढ़ने का खतरा भी बढ़ गया है। दिल्ली में हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी से महज एक पॉइंट दूर पहुंच गया है। शनिवार को मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि रविवार का दिन दिल्लीवासियों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है, क्योंकि रविवार से हवा के स्तर में और गिरावट आने की संभावना है, जिसकी वजह से प्रदूषण का स्तर गिरेगा और लोगों को धुंध की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पराली की वजह से कल दिल्ली में बढ़ सकता है प्रदूषण

मौसम विभाग ने इसकी मुख्य वजह पंजाब-हरियाणा में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को बताया है। नासा द्वारा जारी की गई तस्वीरों के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा में किसानों ने इस महीने की शुरुआत में पराली जलाना शुरू कर दिया है। अक्टूबर और नवंबर में पराली जलाया जाना दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर के कारणों में से एक है। मौसम विभाग ने इसी स्थिति की वजह से अनुमान लगाया है कि रविवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है।

खराब हवा का स्तर सिर्फ एक कदम है दूर

वहीं केंद्र संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिट ऐंड वेदर फॉरकास्टिंग ऐंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, शनिवार शाम 4 बजे एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 300 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है और यह बेहद खराब श्रेणी से महज एक पॉइंट दूर है। दिल्ली में शनिवार को हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई और हवा की गति भी धीमी हो गई है।

हवा की गुणवत्ता दे रही खतरनाक संकेत

उधर, शुक्रवार को राजधानी में हवा की गुणवत्ता 154 दर्ज की गई। 0-50 के बीच का आंकड़ा हवा की गुणवत्ता अच्छा माना जाता है, वहीं 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बेहद खराब और 401-500 गंभीर माना जाता है। सीपीबीसी के अनुसार, एनसीआर के गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव और नोए़डा में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब दर्ज की गई है। दिल्ली में पीएम10 का स्तर 243 दर्ज किया गया है और पीएम 2.5 का स्तर 122 रहा है।

Ad Block is Banned