scriptIMD की मौसम भविष्यवाणी, अगले तीन दिन देश के इन हिस्सों में गिरेगा तापमान | IMD Weather Forecast: Morning Night temperature to drop over NW India in 3 days | Patrika News

IMD की मौसम भविष्यवाणी, अगले तीन दिन देश के इन हिस्सों में गिरेगा तापमान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2020 05:56:15 pm

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जारी की तीन दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी।
पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान में आज घना कोहरा पड़ने की संभावना।
उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान अलग-अलग इलाकों में पड़ सकता है घना कोहरा।

 

Weather update मौसम विभाग विभाग के अनुसार तापमान में होगी गिरावट

IMD Weather Forecast: Morning & Night temperature to drop over NW India in 3 days

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। जबकि मंगलवार से मध्य और पश्चिम भारत में भी न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।
उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान में दोनों मौसम संबंधी बदलाव हैं और दो पश्चिमी विक्षोभों के पास होने के कारण ये पश्चिमी हिमालय में व्यापक बर्फबारी लाए हैं।

सोमवार को सुबह 6.10 बजे तक दिल्ली में रविवार को 11.1 डिग्री सेल्सियस की तुलना में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली और क्षेत्र के कई अन्य हिस्सों में अधिकतम या दिन का तापमान पहले ही गिर चुका है। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
वहीं, रविवार को करनाल में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया; रोहतक में सामान्य से 5.5 डिग्री कम 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश शहरों और कस्बों में सोमवार सुबह मध्यम से खराब श्रेणी की हवा दर्ज की गई। दिल्ली ने मध्यम श्रेणी में 175 का वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया। इसका सुधार उत्तर-पश्चिमी हवाओं से जुड़ा है, जिन्होंने रफ्तार पकड़ ली है और ये रविवार से 10 से 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही थीं।
अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अलग-थलग पड़े इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। सोमवार और मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में मध्यम से घने कोहरे की संभावना है।
आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि बुधवार और गुरुवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के साथ आसपास के उप-प्रभागों के ऊपर पूर्वी लहर को मजबूत करने के प्रभाव के तहत छिटपुट बारिश/गरज जबकि तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल पर भारी बारिश की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो